एक सेट बल्लेबाज का पारी के अंत तक खेलना महत्वपूर्ण : वीवीएस लक्ष्मण

चेन्नई, 18 अप्रैल (हि.स.)। मुंबई इंडियंस के खिलाफ 13 रनों से मिली नजदीकी हार के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि एक सेट बल्लेबाज का पारी के अंत तक खेलना बहुत महत्वपूर्ण है,क्योंकि चेपक का विकेट धीमा है और एक नए बल्लेबाज को इस पिच पर समायोजन करने में समय लगता है।

बता दें कि मुंबई ने शनिवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) लीग मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाए थे, वहीं हैदराबाद इस स्कोर के सामने 19.4 ओवर में 137 रन पर ही ढेर हो गई।

मैच के बाद आयोजित वर्चुअल पत्रकार वार्ता में लक्ष्मण ने कहा, “मैच के दूसरे हॉफ में गेंद पुरानी हो जाती है,जिसके बाद बल्लेबाजों के लिए अपना प्राकृतिक खेल या बड़ा शॉट लगाना कठिन हो रहा है, क्योंकि गेंद विकेट पर रुक कर आ रही है। विकेट दो पेस वाली है,जहां स्पिनरों को उछाल के साथ स्पिन भी मिल रहा है, यह उन पहलुओं में से एक है जिस पर हमने निश्चित रूप से चर्चा की है।”

उन्होंने कहा,” जिस तरह से जॉनी बेयरस्टो और डेविड वार्नर ने पावरप्ले का फायदा उठाया, यह तब और भी महत्वपूर्ण हो जाता है, जब आप चेन्नई जैसे धीमे ट्रैक पर खेल रहे हों।”

उन्होंने कहा, “यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि एक सेट बल्लेबाज पारी के अंत तक खेले। एक नए बल्लेबाज के लिए चेन्नई के पिच पर खेलना काफी कठिन तब हो जाता है जब आस्किंग रेट बढ़ रही हो। मुझे लगता है कि चेन्नई के पिच पर पहले 10 ओवर तक आक्रामक और सकारात्मक इरादे से खेलना जरूरी है,जिससे बाद के बल्लेबाजों को थोड़ी राहत मिले।”

लक्ष्मण ने यह भी बताया कि हैदराबाद के बल्लेबाजों ने कई डॉट गेंदें खेलीं और आसानी से स्ट्राइक रोटेट करने में असफल रहे। उन्होंने कहा कि धीमी गति और घुमावदार विकेटों पर स्ट्राइक रोटेट करना खेल का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

उन्होंने कहा,”इस प्रकार के विकेटों पर स्ट्राइक रोटेट करना  विशेष रूप से एक बहुत ही महत्वपूर्ण कौशल है क्योंकि गेंद की लाइन से हिट करना बहुत आसान नहीं है। आप केवल चौकों या छक्कों पर भरोसा नहीं कर सकते। डॉट बॉल प्रतिशत को कम रखना एकमात्र और बहुत महत्वपूर्ण तरीका है। आप स्ट्राइक रोटेट करके गेंदबाजों पर दबाव बना सकते हैं। मुझे लगता है कि यह खेल का एक पहलू है जो इन विकेटों पर बहुत महत्वपूर्ण है।”

हैदराबाद की टीम अब अपने अगले मुकाबले में बुधवार को पंजाब किंग्स का सामना करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *