देश में पहली बार अहमदाबाद में ड्राइव-थ्रू आरटीपीसीआर परीक्षण

  सुबह ही लोगों का जीएमडीसी मैदान आना शुरू   – न्यूबर्ग सुपरटेक ने 10 संग्रह केंद्र स्थापित किए गए
अहमदाबाद,14 अप्रैल ( हिं. स.)। स्थानीय जीएमडीसी ग्राउंड में  देश में पहली बार नगर निगम और न्यूबर्ग सुपरटेक की प्रयोगशालाओं ने संयुक्त रूप से  आरटीपीसीआर परीक्षण शुरू किया है। निजी प्रयोगशालाओं में लाइनों को देखते हुए बुधवार को सुबह ड्राइव-थ्रू आरटी-पीसीआर परीक्षण शुरू किया गया।
टेस्ट के लिए आने वालों ने सबसे पहले प्रयोगशाला के मोबाइल में क्यूआर कोड स्कैन किया। मोबाइल में सारी जानकारी दर्ज करने के बाद, कार सहित लोग अंदर कलेक्शन सेंटर में आए। पीपीई किट पहने एक व्यक्ति ऐसे लोगों का सैंपल उनके कार से बाहर निकले बिना ले रहा है। ऐसे  लोग सिर्फ 5 मिनट में वापस लौट गए। न्यूबर्ग सुपरटेक प्रयोगशाला ने 10 संग्रह केंद्र स्थापित किए हैं। इसके अलावा, वॉकिंग टेस्ट सेंटर भी बनाए गए हैं, जहां लोग जांच करवाते हैं।
न्यूबर्ग सुपरटेक प्रयोगशाला के निदेशक, डॉ संदीप शाह के अनुसार, प्रयोगशाला में लोगों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए डॉ. राजीव गुप्ता ने  ड्राइव-थ्रू आरटीपीसीआर परीक्षण की व्यवस्था की है। इसके लिए न्यूबर्ग सुपरटेक प्रयोगशाला के साथ सुफलाम सॉफ्टवेयर की ओर से संपूर्ण संग्रह केंद्र स्थापित किए गए। लोग यहां आकर या घर बैठे ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। उनके नमूने केवल 5 से 10 मिनट में एकत्र किए जाते हैं।
आरटीपीसीआर टेस्ट के जरिए इस ड्राइव का सैंपल देने का समय हर दिन सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक होगा। लोग ड्राइव थ्रू एंट्री के समय अपने मोबाइल फोन से क्यूआर कोड स्कैन करके इस सेवा का उपयोग करने के लिए पंजीकरण कर सकेंगे। पंजीकृत के बाद, एक टोकन मिलेगा, जिसे संग्रह केंद्र में प्रदर्शित करना होगा। टेस्ट रिपोर्ट व्हाट्सएप, एसएमएस या ई-मेल के जरिए 24 से 36 घंटे के बाद प्राप्त हो सकेगी।
गुजरात सरकार की ओर से निर्धारित इस परीक्षण की लागत 800 रुपये होगी। ड्राइव-आरटीपीसीआर परीक्षण का भुगतान ऑनलाइन अथवा  मौके पर नकद में किया जा सकता है। टेस्ट के लिए आने वालों के लिए पहले से अप्वाइंटमेंट लेना जरूरी नहीं है। शारीरिक रूप से अक्षम, बुजुर्ग और बीमार  लाइन में इंतजार किए बिना नमूने देने में सक्षम होंगे।  इस तरह लोग संक्रमण से भी बचे रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *