राजस्थान के बहुरूपिया कलाकारों ने कुशीनगर में फैलाई कोविड-19 जागरूकता

-लोकरंग 2021 में कर रहे शिरकत 

गोपाल गुप्तकुशीनगर, 11 अप्रैल(हि.स.)। राजस्थान के बहुरूपिया कलाकारों ने रविवार को कुशीनगर में कोविड-19 के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाई। कलाकार यहां के जोगिया गांव में आयोजित 14वें लोकरंग समारोह में भाग लेने आए हैं। 
 विलुप्त हो रहे बहुरूपिया कला को वर्तमान में भी जीवंत रखने वाले राजस्थान के जयपुर के गांव हरसौली निवासी राजू राजस्थानी अपने साथियों के साथ लोकरंग में शिरकत कर रहे हैं। अपनी विभिन्न कलाओं के लोगों को कभी हंसा तो कभी डराकर मनोरंजन कर रहे हैं। साथ ही अपनी कला के माध्यम से कोविड-19 से बचाव के उपाय भी बता रहे हैं। ‘दो गज दूरी, मास्क, कोविड टीका, हैंड वाशिंग’ की प्रस्तुति अपने अंदाज में कर लोगों को जागरूक कर रहे। 
 बातचीत में राजू ने बताया कि कला प्रदर्शन के दौरान आने वाली तमाम कठिनाईयों पर सरकारों ने ध्यान नहीं दिया। इसका कलाकारों को बहुत मलाल है। राजू अपने तीन साथियों सुल्तान, इमरान व अरबाज के साथ जोगियां जनूबी पट्टी अपने कला का प्रदर्शन करने आए हैं। वह कहते हैं कि यह विधा खानदानी है। इसे हम संजोए हुए हैं। इसी से जीविकोपार्जन चलता है। हमारे पूर्वज राज दरबारों में इस कला का प्रदर्शन करते थे। 
बहुरूपिया कलाकारों का दर्द नहीं समझ रही सरकार 
देश के कोने-कोने में तथा विदेशों में भी अपने बहुरूपिया कला का प्रदर्शन करने वाले राजस्थान के राजू का कहना है कि सरकार को हम लोगों का दर्द नहीं समझ रही। उन्होंने कहा कि हमें यानी कलाकारों को सरकार द्वारा परिचय पत्र जारी करना चाहिए। इससे हम देश के किसी कोने में निडर होकर अपने कला का प्रदर्शन कर अपना जीविका आसानी से चला सकें। 
उनका कहना है कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो मैं देश के सभी बहुरूपिया कलाकारों का संगठन बनाकर अपने हक की लड़ाई लडेंगे। अन्यथा हमारी आने वाली पीढ़ी इस कला को छोड़ देगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *