अहमदाबाद समेत पूरे गुजरात में फैल रहा ब्रिटेन स्ट्रेन का प्रकोप, तेजी से फैल रहा है कोरोना

अहमदाबाद, 02 अप्रैल (हि.स.)। गुजरात में कोरोना के बढ़ते प्रकोप से फिर दिन-प्रतिदिन स्थिति  चिंताजनक होती जा रही है। गुरुवार शाम तक राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के सबसे अधिक 2410 मामले सामने आए हैं। राज्य में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर एक नया रहस्योद्घाटन हुआ है कि राज्य में मिले कोरोना संक्रमितों में अधिकांश में कोरोना का नया ब्रिटेन स्ट्रेन मिला है। राज्य में इसके फैलने की दर लगभग 70 प्रतिशत तक है और फरवरी माह की तुलना में मार्च में मौत होने के मामलों में लगभग 140 प्रतिशत वृद्धि हुई है। 

कोरोना के बढ़ते प्रकोप से अहमदाबाद शहर की स्थिति भी बिगड़ती जा रही है। मार्च माह में शहर में सबसे अधिक 9,670 मामले दर्ज किए गए। जब मई 2020 में कोरोनोवायरस अपने चरम पर था, तब भी पूरे माह में 9154 मामले सामने आए थे। पिछले 24 घंटे में 613 ​​मामले सामने आए हैं, जबकि तीन मरीजों की मौत हुई है। 22 मार्च से 31 मार्च तक 10 दिन में, 5,671 मामले सामने आए। इसी तरह इस वर्ष फरवरी माह में कोरोनो से 18 मरीजों की मौत हो गई थी, जबकि इस मार्च में मरने वालों की संख्या 43 हो गई। इस प्रकार एक महीने में मरने वालों की संख्या में लगभग 140 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कोरोना मामले के आधार पर समीक्षा करने के बाद शहर के स्वास्थ्य विभाग ने शहर के 19 और क्षेत्रों को माइक्रो क्षेत्र में रखा है।
राज्य की कोविड कोर कमेटी के सदस्य डॉ. तेजस पटेल ने बताया कि पिछले एक महीने में अहमदाबाद सहित देशभर के कोरोना मामलों में वृद्धि का बढ़ने का मुख्य कारण ब्रिटेन स्ट्रेन पाया गया है। यह संक्रमण बहुत जल्दी फैलता है और एक व्यक्ति के संक्रमित होने पर पूरा परिवार भी संक्रमित हो जाता है। कोरोना के पहले देखे गए स्ट्रेन की तुलना में इस स्ट्रेन के कारण संक्रमण फैलने की दर लगभग 70 प्रतिशत बढ़ी है, लेकिन राहत की बात यह है कि यह वायरस पिछले साल की तुलना में कम गंभीर है। कोरोना से बचाव के लिए दिशानिर्देशों का पालन करना ही एकमात्र समाधान है। उन्हाेंने बताया कि आरएनए वायरस के कारण उत्परिवर्तन में तेजी आ रही है। सरकार ने लोगों को सलाह दी है कि वे इस स्ट्रेन की श्रृंखला को तोड़ने के लिए टीकाकरण करवाएं। उन्होंने माना कि गुजरात, अहमदाबाद सहित अन्य जिलों में अगले दो महीनों में नियंत्रण में आने की उम्मीद है।
तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलेआंकड़ों पर नजर डाले तो अकेले गुजरात में पिछले 11 दिन में कोरोना ने आठ बार प्रतिदिन दो हजार मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले सात दिन में राज्य में कोरोना के दो हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। इसके अलावा 2200 से अधिक मामले 4 बार और 2100, 2300 और 2400 से अधिक मामले एक-एक बार सामने आए हैं।
बच्चों में संक्रमण के मामले बढ़ेगुजरात में बच्चों में कोरोना वायरस का एक नया दबाव देखा जा रहा है। ब्रिटेन के नए स्ट्रेन से बच्चों के प्रभावित होने के कई मामले सामने आए हैं। इस संबंध में सिविल अधीक्षक और बाल चिकित्सा सर्जरी के प्रमुख डॉ. राकेश जोशी ने कहा कि दिसंबर 2020 से फरवरी 2021 तक अस्पताल में कोरोना के बाल मरीज 1-2 मामले थे। मार्च में सबसे ज्यादा 12 बाल रोगियों को भर्ती कराया गया था। अब वयस्कों के साथ बच्चों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है।कोरोना के बढ़ते प्रकोप से अहमदाबाद सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है। हर क्षेत्र में नगर निगम ने बूथ स्थापित कर टेस्ट कराने की प्रक्रिया तेज कर दी है। इन शिविरों पर अब लंबी कतारें देखी जा रही हैं। कई बूथों पर व्यवस्था में लापरवाही दिखी। 
आज से एक माह के लिए तेजस ट्रेन का संचालन बंदअहमदाबाद और मुंबई के बीच स्पेशल तेजस ट्रेन को शुक्रवार से एक महीने के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया है। एक महीने के बाद स्थिति की समीक्षा करने के बाद अगला निर्णय लिया जाएगा। एडवांस बुकिंग करने वाले सभी यात्रियों के टिकट रद्द हो गए हैं और उन्हें पूरा रिफंड दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जनवरी 2020 में शुरू हुई तेजस ट्रेन का संचालन कोरोना के चलते तीसरी बार बंद करने का निर्णय लिया गया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *