प्रधानमंत्री मार्च में ऑनलाइन करेंगे “परीक्षा पे चर्चा”

नई दिल्ली, 18 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले देशभर के विद्यार्थियों से मार्च में “परीक्षा पे चर्चा” करेंगे। यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री परीक्षा पे चर्चा-2021 संवाद कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करेंगे।

कोरोना संकट के कारण मौजूदा शैक्षणिक सत्र में कक्षाएं केवल ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की गई। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए इसबार परीक्षा को लेकर अलग तरह का दबाव होगा। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों के तमाम सवालों का जवाब देकर विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए मानसिक रूप से तैयार करेंगे। MyGov ऐप पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता के माध्यम से ‘परीक्षा पे चर्चा’ में प्रधानमंत्री के साथ संवाद करने वाले छात्रों, अभिभावकों और अध्यापकों का चुनाव किया जाएगा। विद्यार्थी इसपर 14 मार्च तक अपने प्रश्न भी साझा कर सकते हैं। ऐसे में छात्रों का ये संवाद 15 मार्च के बाद ही आयोजित होगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से 10 जून तक चलेंगी। इनके परिणाम 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को कहा कि विद्यार्थियों के परीक्षा के तनाव को कम कर उन्हें प्रेरणा एवं मार्गदर्शन प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री का अद्वितीय संवाद कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा 2021 का चौथा संस्करण मार्च 2021 में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैश्विक संकट कोरोना के मद्देनजर इसबार यह कार्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से सुनिश्चित किया गया है। मुझे खुशी है कि विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावक और शिक्षक भी इस महत्वपूर्ण संवाद कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

पोखरियाल ने कहा, प्रधानमंत्री के साथ “परीक्षा पे चर्चा- 2021” कार्यक्रम में सहभागिता करते हुए हमारे विद्यार्थी https://t.co/6LfMVYQo3T पर निर्धारित विषयों के साथ ही परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए अपनी पसंद का एक प्रश्न भी प्रस्तुत कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सदैव इस बात पर बल दिया है कि राष्ट्र के सर्वांगीण विकास हेतु विद्यार्थियों का समग्र विकास जरूरी है। निशंक ने कहा ‘परीक्षा पे चर्चा’ जैसा गरिमापूर्ण संवाद कार्यक्रम इसी व्यापक अभियान की एक कड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *