संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने भारत की तारीफ, वैक्सीन निर्माण क्षमता को बताया दुनिया के लिए ‘सबसे बड़ी थाती’

न्यूयॉर्क, 29 जनवरी (हि.स.)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने गुरुवार को कोरोना महामारी के रोकथाम व उपाय को लेकर भारत की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि भारत को ग्लोबल वैक्सीनेशन अभियान में अहम भूमिका निभानी चाहिए। यूएन चीफ ने भारत की वैक्सीन निर्माण क्षमता की तारीफ करते हुए कहा कि आज यह दुनिया के लिए ‘सबसे बड़ी थाती’ है।

पत्रकारों से बातचीत में यूएन चीफ ने कहा, ‘मुझे पता है कि भारत में बहुत बड़े पैमाने पर स्वदेश में विकसित वैक्सीनों का प्रोडक्शन होता है। हम इसके लिए भारतीय संस्थानों के संपर्क में हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि ग्लोबल वैक्सीनेशन कैंपेन को कामयाब बनाने के लिए भारत हर तरह की जरूरी बड़ी भूमिका निभाएगा।’

गुतरेस ने कहा, ‘मुझे लगता है कि भारत की प्रोडक्शन कपैसिटी आज दुनिया के लिए सबसे बड़ी थाती है। मैं उम्मीद करता हूं कि दुनिया इस बात को समझे कि इस थाती का पूरा इस्तेमाल किया जाना चाहिए।’

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब भारत अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्सीन की 55 लाख से ज्यादा डोज गिफ्ट किया है। इसके अलावा भारत ओमान, निकारगुआ, पसिफिक आइलैंड स्टेट्स को भी वैक्सीन गिफ्ट देने की योजना बना रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया कि भारत अफ्रीका को कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज देने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा कोवैक्स के तहत संयुक्त राष्ट्र के हेल्थ वर्करों के लिए भी नई दिल्ली कोरोना वैक्सीन की 10 लाख डोज देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *