भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ-बीजीबी में तनाव, फ्लैग मीटिंग बेनतीजा

  • सीमा पर कंटीले तारों की बाड़ लगाने की योजना स्वीकार नहीं कर रहा बीजीबी
  • सीमा के 500 मीटर के दायरे में धार्मिक सभाओं और समारोहों पर लगा प्रतिबंध

अगरतला, 27 जनवरी (हि.स.)। भारत-बांग्लादेश सीमा पर सबरूम में कंटीले तारों की बाड़ के निर्माण को लेकर तनाव पैदा होया है। इस मुद्दे पर बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) की फ्लैग मीटिंग हुई लेकिन कोई हल नहीं निकला। नतीजतन उप-विभागीय प्रशासन ने सबरुम सीमा के 500 मीटर के दायरे में धार्मिक समारोहों और सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया। दुकानों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है।

पुलिस ने कहा कि कंटीले तारों की बाड़ के निर्माण में कुछ समस्याएं थीं, इसलिए अभी फ़िलहाल में सीमा पर निर्माण कार्य बंद है। सबरुम सब-डिवीजन के नीलामारा सीमा क्षेत्र में हुई घटना को लेकर स्थानीय लोगों के मन में भय और गुस्सा दोनों है। स्थानीय सूत्रों के अनुसार बीजीबी सीमा पर कंटीले तारों की बाड़ लगाने की भारत की योजना स्वीकार नहीं करना चाहता है। निर्माण कार्य बाधित होने के कारण दोनों सीमा रक्षकों के बीच तनाव बढ़ गया है।

बीएसएफ-बीजीबी ने आज जीरो प्वाइंट पर एक फ्लैग मीटिंग की। बैठक में बीएसएफ के डीआईजी और दक्षिण त्रिपुरा जिला पुलिस अधीक्षक सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया। इस लंबी बैठक के बाद भी कोई समाधान नहीं मिला। इस बीच स्थिति को देखते हुए सबरुम उप-विभागीय प्रशासन ने सीमा के 500 मीटर के दायरे में धार्मिक सभाओं और समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्थानीय लोगों को बाजारों और दुकानों को बंद करने के लिए आदेश दिया गया है। यहां तक ​​कि स्थानीय लोगों को घर पर रहने की सलाह दी गई है।स्थानीय लोगों ने उप-विभागीय प्रशासन के फैसले पर नाराजगी जाहिर करते हुए विरोध में नारे लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *