त्रिपुराः शतरंज खिलाड़ी छोटी सी बच्ची अर्शिया का नाम पीएम राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए घोषित

अगरतला, 25 जनवरी (हि.स.)। त्रिपुरा की अर्शिया दास को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिल रहा है। सिर्फ 10 साल की उम्र में इस छोटी सी शतरंज प्रतिभा ने त्रिपुरा और पूरे देश को गौरवान्वित किया है। एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अर्शिया सहित अन्य छोटे पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की। उन्हें प्रोत्साहित करते हुए ही भविष्य में और अधिक सफलता अर्जित करने की प्रधान मंत्री ने कामना किया।

सोमवार को अर्शिया की मां ने कहा, “हम प्रधान मंत्री से यह सम्मान पाकर बहुत खुश और गर्व महसूस कर रहे हैं। उनके अनुसार, अन्य छोटे विजेता आमतौर पर दिल्ली जाते थे और पुरस्कार प्राप्त करते थे। हालांकि, इस साल यह कोरोना के प्रकोप के कारण संभव नहीं हुआ है। परंतु देश के अन्य बच्चों के साथ अर्शिया का पुरस्कार प्राप्त करना निस्संदेह हमारे जीवन का एक शानदार अध्याय है। “हम आज यहां पश्चिम त्रिपुरा के जिलाधिकारी कार्यालय में एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में पुरस्कार की घोषणा के समय उपस्थित थे। अर्शिया ने कहा,” मैं प्रधानमंत्री से यह पुरस्कार पाकर बहुत खुश हूं। उन्होंने सभी को कड़े परिश्रम के जरिए खेलों में सफलता हासिल करने की सलाह दी।

उधर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “त्रिपुरा के 10 वर्षीय छोटे शतरंज खिलाड़ी अर्शिया दास से परिचित हों।” वह पहले ही अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक और अन्य पुरस्कार जीत चुकी हैं। लॉकडाउन के विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भाग लिया। राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

इस बीच त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में अर्शिया को पुरस्कार प्राप्त करने के लिए बधाई दी। अर्शिया शतरंज की खिलाड़ी बनने वाली पूर्वोत्तर की पहली और एकमात्र बेटी हैं। उन्होंने अपने असाधारण कौशल के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की शतरंज प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक और अन्य पुरस्कार जीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *