पेपर मुक्त बजट के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च, हलवा समारोह के साथ ‘लॉक इन’ प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली, 23 जनवरी (हि.स.)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को पेपर मुक्त बजट के लिए मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की और साथ ही मंत्रालय में आज हलवा समारोह के साथ “लॉक-इन” की प्रक्रिया भी शुरू हो गई।

केंद्रीय बजट 2021-22 के लिए बजट बनाने की प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करने वाले हलवा समारोह का आयोजन आज दोपहर नॉर्थ ब्लॉक में किया गया। केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और वित्त मंत्रालय व बजट प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी इस दौरान मौजूद रहे। यह ‘लॉक-इन’ की प्रक्रिया को चिन्हित करता है जहां बजट प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी, कर्मचारी और प्रिंटिंग प्रेस सभी नॉर्थ ब्लाक में ही मौजूद रहते हैं और उन्हें बाहर जाने व संपर्क करने की अनुमति नहीं होती।

इस अवसर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद सदस्यों (सांसदों) और आम जनता को बजट दस्तावेजों तक पहुंच के लिए “यूनियन बजट मोबाइल ऐप” लॉन्च किया। केंद्रीय बजट 2021-22 को 1 फरवरी को संसद में रखा जाएगा और पहली बार यह पूरी तरह से पेपरलेस होगा। संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद बजट दस्तावेज मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे। मोबाइल ऐप में 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों होंगे। इसमें वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), संविधान के अनुसार निर्धारित अनुदान (डीजी) और वित्त विधेयक आदि शामिल हैं।

सरकार के अनुसार ऐप में डाउनलोडिंग, प्रिंटिंग, सर्च, जूम इन व जूम आउट, इनडायरेक्शनल स्क्रॉलिंग, कॉन्टेंट टेबल और बाहरी लिंक आदि विशेषताओं के साथ उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस है। यह अंग्रेजी और हिंदी भाषा में  एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध होगा। ऐप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप को आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है। बाद में, वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट 2021-22 के संकलन की स्थिति की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को अपनी शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *