छात्राओं को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराएगी सरकार, कैबिनेट ने दी मंजूरी

अगरतला, 20 जनवरी (हि.स.)। त्रिपुरा सरकार स्कूली छात्राओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान करेगी। कैबिनेट ने उसके लिए किशोरी सुचिता अभियान परियोजना को मंजूरी दे दी है। फिलहाल यह प्रोजेक्ट तीन साल के लिए शुरू हो रहा है। इस पर 3 करोड़ 61 लाख 63 हजार 248 रुपये खर्च होंगे।

सचिवालय में बुधवार की शाम एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए त्रिपुरा सरकार के प्रवक्ता व शिक्षामंत्री रतन लाल नाथ ने कहा कि बजट भाषण में स्कूली छात्राओं को अच्छे स्वास्थ्य के लिए मुफ्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने का वादा किया गया था। बुधवार को त्रिपुरा कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि खुले बाजार में सैनिटरी नैपकिन के एक पैकेट की कीमत 28-35 रुपये है। हालांकि, आशा कार्यकर्ता राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से प्रति पैकेट 5 रुपये में खरीदते हैं और 6 रुपये में बेचते हैं। तो, अब त्रिपुरा सरकार भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से सैनिटरी नैपकिन खरीदेगी।

उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में विद्यालय शिक्षा विभाग के तहत छठी से 12वीं कक्षा के कुल 1 लाख 68 हजार 252 छात्राए हैं। त्रिपुरा सरकार उन्हें चालू वित्त वर्ष से शुरू करके तीन वर्षों के लिए मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान करेगी। उनके अनुसार, सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, निजी और केंद्रीय विद्यालयों में छात्राओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान करने के लिए त्रिपुरा में किशोरी सुचिता अभियान शुरू किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *