ट्रंप ने बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से बनाई दूरी

न्‍यूयॉर्क 18 जनवरी (हि.स.)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे। ट्रंप ऐसा करने वाले पहले राष्ट्रपति नहीं होंगे। इससे पहले भी कई पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति हार के बाद शपथ ग्रहरण समारोह में शामिल नहीं हुए। इतना ही नहीं वह अमेरिकी इतिहास में दो बार महाभियोग का सामना करने वाले पहले राष्ट्रपति भी बन गए हैं।

शपथ ग्रहण से दूरी बनाने वाले ट्रंप अकेले नहीं

एक रिपोर्ट के अनुसार साल 1801 में जॉन एडम्स नए राष्‍ट्रपति थॉमस जेफरसन के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं हुए थे। यही नहीं साल 1829 में व्यक्तिगत अपमान के साथ एक कड़वी लड़ाई लड़ने के बाद जॉन क्विंसी एडम्स ने अपने उत्तराधिकारी एंड्रयू जैक्सन के शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार कर दिया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह से पहले जैक्सन की पत्नी की मृत्यु हो गई तो उन्‍होंने इसका ठीकरा अपने विरोधी पर फोड़ा था। एंड्रयू जैक्सन ने जॉन क्विंसी एडम्स पर तनाव को बढ़ाने का आरोप लगाया था। साल 1869 में जॉनसन ने भी यूलेसीस एस ग्रांट के शपथ समारोह से दूरी बना ली थी और अनुपस्थित रहे थे। वह कार्यकाल के अंतिम पलों में व्हाइट हाउस में रहकर अंतिम मिनट के कानून पर हस्ताक्षर करने में मशगूल रहे थे।

रिचर्ड निक्सन ने पहले ही छोड़ा था व्हाइट हाउस

यही नहीं दोनों के बीच कटुता इस कदर बढ़ गई थी कि ग्रांट ने समारोह के लिए व्हाइट हाउस से कैपिटल के लिए जॉनसन के साथ जाने से इनकार तक कर दिया था। यही नहीं रिचर्ड निक्सन ने जेराल्ड फोर्ड के शपथ ग्रहण से पहले व्हाइट हाउस के लॉन से हेलीकॉप्टर के जरिए निकल गए थे। ऐसे में ट्रंप की गैरमौजूदगी को लेकर कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए। मौजूदा वक्‍त में भी कटुता का आलम यह है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वह ट्रंप के दूर रहने से खुश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *