देश में पहले दिन 1,91,181 लाभार्थियों को लगा टीका

– कुल 3351 केन्द्रों पर लगाए गए टीके
नई दिल्ली, 16 जनवरी (हि.स.)। शनिवार को देशव्यापी टीकाकरण अभियान के पहले दिन शाम पांच बजे तक एक लाख 91 हजार से ज्यादा लाभार्थियों को कोरोना के टीके लगाए गए।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक आज देशभर में कुल 3351 केन्द्रों पर टीकाकरण अभियान सफल रहा। इसमें कुल 1,91,181 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। इसके अलावा देश में 2182 सैन्यकर्मियों टीका लगाया गया है। मंत्रालय के मुताबिक भारत बायोटेक की कोवैक्सीन 12 राज्यों में भेजी गई हैं जबकि सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड सभी राज्यों में भेजी गई और इस्तेमाल की गई है। 

मंत्रालय के मुताबिक किसी भी सेंटर से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स की कोई घटना नहीं हुई। इसके अलावा पहले दिन कुछ स्थानों पर कोविन ऐप पर लाभार्थियों की सूची विलम्ब से आने के कारण टीकाकरण अभियान में थोड़ी मुश्किल आई जबकि कुछ स्थानों पर उन लोगों को भी टीका लगा दिया गया जिनका नाम कोविन एप में नहीं था। ऐसे में उन राज्यों को लाभार्थियों के नाम कोविन ऐप में शामिल करने को कहा गया है।


आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा लाभार्थिय़ों को टीके लगाए गए देश में सभी राज्यों में टीकाकरण अभियान का पहला दिन सफल रहा। आंध्रप्रदेश, बिहार, उत्तरप्रदेश में टीके लगवाने वाले लोगों की संख्या 15 हजार से अधिक रही। आंध्र प्रदेश में कुल 332 केन्द्रों में सबसे ज्यादा 16,963 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। बिहार में 16,402 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। उत्तर प्रदेश में 15,975 लाभार्थियों ने टीका लगवाया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *