देश की प्रगति और विकास में कृषि और कृषकों का महत्वपूर्ण योगदान : राष्ट्रपति

नई दिल्ली, 12 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई फसलों के घर आने पर देशभर में मनाये जाने वाले त्योहारों की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश की प्रगति और विकास में कृषि और कृषकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

राष्ट्रपति कोविंद ने मंगलवार को यहां जारी अपने शुभकामना संदेश में कहा, लोहड़ी, मकर संक्रान्ति, पोंगल, भोगाली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व के अवसर पर मैं सभी देशवासियों और विदेश में बसे सभी भारतीयों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि ये त्योहार पूरे भारत में अगल-अलग स्वभरूपों में मनाए जाते हैं परन्तु इन सबका तात्पर्य नई फसल के घर आने का हर्ष और उल्लास होता है। इस अवसर पर देशवासी पर्व-स्नान, पूजा, दान एवं सांस्कृतिक अनुष्ठान के माध्यम से मिल-बांटकर खुशियां मनाते हैं।

उन्होंने कहा कि देश की प्रगति और विकास में कृषि और कृषकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। सभी देशवासियों के लिए ये त्योहार, हमारे किसानों के अथक परिश्रम को सम्मान देने का अवसर हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी कामना है कि इन त्योहारों के माध्ययम से हमारे समाज में प्रेम, स्नेह और सौहार्द का बंधन मजबूत हो तथा देश में समृद्धि और खुशहाली बढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *