भारत ने दुनिया को सिखाया कैसे आपदा को अवसर में बदलते हैं : गजेंद्र सिंह शेखावत

कोलकाता, 10 जनवरी (हि.स.)। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को राजधानी कोलकाता में विवेकानंद सेवा सम्मान कार्यक्रम में संबोधन करते हुए कहा कि कोविड-19 संकट के समय पूरी दुनिया को भारत ने सिखाया है कि आपदा को अवसर में कैसे बदलते हैं।

बड़ा बाजार कुमारसभा पुस्तकालय द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में संबोधन करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का सामना कर रहा है तो इस दुनिया में सिर्फ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं जिन्होंने कहा कि हम इस आपदा को अवसर में बदलेंगे। सच्चे अर्थों में भारत और भारतीयता के प्रति यह विश्वास और स्वाभिमान की भावना है। उन्होंने कहा कि देश आज जिस मुकाम पर खड़ा है वहां हमें हर पल भारतीय होने पर गर्व महसूस होता है, लेकिन इस मुकाम को पाने का रास्ता स्वामी विवेकानंद जैसे प्रेरणा पुरुषों ने दिखाया है। भारतीयों को इतिहास से सीखने और समझने की आवश्यकता है। जब हम इतिहास को पढ़ेंगे तो पाएंगे कि स्वामी विवेकानंद जैसे लोगों के ऋण को चुकाना बेहद मुश्किल है। जल शक्ति मंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जिस भारत की बात करते थे उस भारत के निर्माण का संकल्प समाज के हर वर्ग को लेना होगा और इस संकल्प में युवाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी होगी।

बनवारीलाल सोती को मिला विवेकानंद सेवा सम्मान


कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कोलकाता के समाजसेवी बनवारीलाल सोती को विवेकानंद सेवा सम्मान से सम्मानित किया। इस मौके पर भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) के महानिदेशक प्रोफ़ेसर संजय द्विवेदी, वरिष्ठ आयकर सलाहकार सज्जन कुमार तुलसियान, डॉक्टर तारा दूगड़, डॉ प्रेम शंकर त्रिपाठी और दुर्गा व्यास समेत अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *