दिसम्बर के तिमाही नतीजे और दो कंपनियों के टीकों की इमरजेंसी यूज से इस हफ्ते भी घरेलू बाजार में रहेगी रफ्तार

मुम्बई, 03 जनवरी (हि.स.) । इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार की रफ्तार बरकरार रहने की मदद उम्मीद जानकारों ने लगाई है। जानकारों का मानना है कि वित्त वर्ष 2020-21 के  तिमाही (अक्टूबर-दिसम्बर) नतीजों,कोरोना महामारी के लिए दो कंपनियों भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी से घरेलू शेयर बाजार सकारात्मक खुलेगा।

पांच प्रमुख कारण जो शेयर बाजार में भरेगा दम

कोरोना वैक्सीन अपडेट-ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने रविवार को भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी दे दी है। वहीं जायडस कैडिला हेल्थकेयर की जायकोव-डी को फेज-3 ट्रायल की मंजूरी दी गई। इससे पहले 30 दिसम्बर को ब्रिटेन में भी ऑक्सफोर्ड की कोवीशील्ड वैक्सीन को इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी मिली थी। पिछले हफ्ते शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन पूरे देश में फ्री होगी। हालांकि डेढ़ घंटे बाद उन्होंने कहा कि पहले फेज में यह 3 करोड़ लोगों के लिए फ्री मिलेगी। इनमें 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे।

दिसम्बर तिमाही के नतीजे-कारोबारी हफ्ते में 8 जनवरी को IT सेक्टर की दिग्गज कंपनी टीसीएस अपनी दिसम्बर तिमाही के नतीजे पेश करेगी। इसके साथ ही तिमाही नतीजे पेश करने का सिलसिला भी शुरु हो जाएगा। इस हफ्ते टीसीएस के साथ-साथ जीएम ब्रेवरीज, एवेन्यू सुपरमार्ट, भंसाली इंजीनियरिंग, उत्तम शुगर, इंटिग्रेटेड कैपिटल सर्विस, रैडिक्स इंडस्ट्रीज और CHD केमिकल भी अपनी तिमाही नतीजे पेश करेंगी। मार्केट एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि फेस्टिव सीजन के चलते दिसम्बर तिमाही के नतीजे उम्मीद से बेहतर हो सकते हैं।

इकोनॉमी डेटा – दिसम्बर के लिए मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई डेटा सोमवार को और मार्किट सर्विसेस पीएमआई डेटा को बुधवार को आएंगे। इससे पहले नवम्बर में आईएचएस मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पर्चेंजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) तीन महीने के निचले स्तर 56.3 पर आ गया था, जो अक्टूबर में 54.1 पर था। जबकि एक जनवरी को समाप्त हफ्ते में फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व का आंकड़े शुक्रवार को जारी किए जाएंगे।

मार्केट में एफआआई बढ़ता निवेश – भारत में विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का भारी निवेश लगातार जारी है। एफआईआई ने पिछले साल दिसम्बर में कुल 53,499.66 करोड़ रुपए का निवेश किया। हालांकि, यह नवंबर में हुए कुल 70,844.63 करोड़ रुपये के निवेश से कम है। बता दें कि नवंबर में निवेश का यह आंकड़ा एक महीने में निवेश के लिहाज से सर्वाधिक है। एफआईआई ने 2020 में कुल 1.66 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया, जो किसी एक साल निवेश का सर्वाधिक आंकड़ा है।

देश में कोरोनावायरस की पकड़ कमजोर- कोरोना की वैक्सीन को लेकर आ रही पॉजिटिव खबरों के बीच देश में कोरोना वायरस की पकड़ लगातार कमजोर हो रही है। अब तक कुल आबादी के लगभग 13 प्रतिशत हिस्से यानी 17.4 करोड़ लोगों के टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें 5.9प्रतिशत लोग संक्रमित मिले। इसका मतलब है कि हर 100 टेस्ट पर सिर्फ 6 लोगों में ही संक्रमण की पुष्टि हुई है। पिछले 24 घंटे के अंदर 18 हजार 144 नए केस मिले। 20 हजार 903 लोग रिकवर हुए और 216 की मौत हो गई। देश में अब तक 1 करोड़ 3 लाख 24 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। अच्छी बात ये है कि अब तक 99 लाख 26 हजार लोग रिकवर हो चुके हैं। वहीं, अब तक 1 लाख 49 हजार 471 लोगों की कोरोना की वजह से जान जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *