अमेरिकी सेना भारत से सीखेगी ‘ठंड’ में ​युद्ध लड़ने के तरीके

नई दिल्ली, 28 दिसम्बर (हि.स.)। अब अमेरिकी सेना हिमालय में अत्यधिक ऊंचाई पर कठोर सर्दियों में युद्ध लड़ने के तरीके भारतीय सेना से सीखेगी। इसके लिए भारतीय सेनाओं के साथ अगले साल अलास्का में एक द्वि-वार्षिक अभ्यास आयोजित किया जाएगा।​ ​अमेरिकी सैनिक भारतीय सेना से प्रशिक्षण लेने में आर्कटिक युद्ध पर ध्यान केंद्रित करेंगे।


आर्कटिक क्षेत्र में एक विशाल बर्फ से ढका महासागर है। आर्कटिक के मूल निवासी और उनकी संस्कृति इस क्षेत्र की विषम शीत और चरम परिस्थितियों के लिए अभ्यस्त हो गये हैं। आर्कटिक क्षेत्र वर्तमान में सिकुड़ रहा है, जिसकी वजह से समुद्री बर्फ की मात्रा में आई कमी है। कई तरह के परीक्षण किए जाने के बाद अनुमान लगाया गया है कि आर्कटिक सागर की ज्यादातर बर्फ या तो पूरी तरह से या फिर इसकी ज्यादातर मात्रा सितम्बर, 2040 से लेकर सन 2100 के बाद नष्ट हो जायेगी। फिलहाल दो दशकों के मिशन में अमेरिकी सेना अलास्का के ठंडे मौसम में युद्ध लड़ने के तौर तरीके सीखने के लिए संघर्ष कर रही है। 


अमेरिकी सेना के कमांडर मेजर जनरल पीटर एंड्रीसीक के अनुसार अमेरिकी सेना ने आर्कटिक युद्ध पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बड़े पैमाने पर उपकरण और संगठनात्मक ढांचे में बदलाव किया और एक विशेष ब्रिगेड टीम का गठन भी किया है। यह उपकरण काफी हद तक भारतीय सेना के समान हैं लेकिन हमारे पास ठंड के वातावरण में काम करने का अनुभव न होने से युद्ध लड़ने की क्षमताएं नहीं थीं। एंड्रीसीक का कहना है कि कमांड ने ठंड के मौसम में सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए अधिक स्की, स्नोशो, बड़े टेंट और अन्य उपकरण खरीदे हैं, क्योंकि आर्कटिक योद्धा फरवरी में एक वार्षिक ब्रिगेड-स्तरीय अभ्यास की तैयारी कर रहे हैं।


आर्कटिक वातावरण में सैनिकों को युद्ध लड़ने के लिए प्रशिक्षण देने का प्रयास चल रहा है। यह पहल सेंटर फॉर इनिशियल मिलिट्री ट्रेनिंग द्वारा की गई है लेकिन साथ ही उन सैनिकों की भी भर्ती करना चाहता है, जिन्हें ठंडे मौसम के वातावरण में काम करने का अनुभव हो। एंड्रीसीक के मुताबिक उनकी आर्मी टीम हिमालय के एक पहाड़ी क्षेत्र में भारतीय सेना से उच्च ऊंचाई पर युुद्ध लड़ने का प्रशिक्षण लेने के लिए तैयारी कर रही है। भारतीय सेना को दुनिया भर की सेनाओं के मुकाबले ठंड के वातावरण में युद्ध लड़ने के मामले में सर्वश्रेष्ठ और अनुभवी माना जाता है। अभी भी भारतीय सेेेना चीन सीमा की ऊंचाइयों पर तैनात रहकर चीनी सेेेना से विवादों का सामना कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *