पूर्वोत्तर रेलवे ने पर्यटकों के लिए लामडिंग-सिलचर रेलवे पर विस्टाडोम ट्रेन चलाने की योजना बनाई है : जी.एम

हाफलोंग (असम), 22 दिसंबर (हि. स.) । उत्तर पूर्वी रेलवे प्राधिकरण पर्यटकों के लिए लामडिंग-सिलचर ब्रॉड गेज रेलवे पर विस्टाडोम ट्रेन चलाने पर विचार कर रहा है। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के महाप्रबंधक (जीएम), अनशोल गुप्ता ने अपने दो दिवसीय हाफलोंग के दौरे के बाद संवाददाताओं से कहा।

डीआरएम युजिंदर सिंह लखरा द्वारा आरोपित, जीएम गुप्ता ने संवाददाताओं को बताया कि विस्टाडोम ट्रेन चलाने के लिए पहले ही दीमा हसाओ जिला पर्यटन विभाग को एक प्रस्ताव भेजा जा चुका है। जीएम ने कहा कि काम भी चल रहा था, यह कहते हुए कि नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने एक या दो कोच वाले पर्यटकों के लिए विस्टाडोम ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। जीएम अनशोल गुप्ता सोमवार रात करीब 4 बजे कामाख्या स्टेशन से विशेष ट्रेन से न्यूफ्लॉन्ग पहुंचे। उसके बाद, आज सुबह 11 बजे, जीएम ने विरासत स्थल का निरीक्षण करने के लिए शताब्दी पुराने लोअर हफलोंग स्टेशन का दौरा किया।

जटिंगा में संवाददाताओं से बात करते हुए, जीएम गुप्ता ने कहा कि हाफलोंग आने में उनका मुख्य उद्देश्य यह देखना था कि नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे अथॉरिटी डिमा हसाओ जिले में पर्यटन उद्योग को कैसे आगे ले जा सकती है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर सीमा रेलवे प्राधिकरण ने राज्य सरकार के पर्यटन विभाग और स्थानीय प्रशासन के साथ काम करने का फैसला किया है, ताकि दिमा हसाओ जिले के पर्यटन उद्योग को आगे बढ़ाया जा सके। जीएम ने कहा कि जिले में विरासत के लिहाज से पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं। यदि दीमा हसाओ जिले के पर्यटन उद्योग को विकसित किया जाता है, तो स्थानीय लोगों के आर्थिक क्षेत्र का विकास होगा। जैसे-जैसे रेलवे आगे बढ़ेगी, वैसे-वैसे ही देश भी आगे बढ़ेगा।

जीएम अंशुल गुप्ता ने आगे कहा कि किसी क्षेत्र में रेलवे वास्तव में उस क्षेत्र की आर्थिक स्थिति में सुधार करता है। इस बीच, संवाददाताओं से एक सवाल के जवाब में, जीएम अनशोल ने कहा कि महूर से हरंगाजाओ तक एक नई रेलवे का निर्माण करके ट्रेन चलाना संभव नहीं था, जिसे 49 किलोमीटर पुराने रेलवे को हेरिटेज रेलवे के रूप में रखने के लिए जिले के विभिन्न दलों द्वारा मांग की गई थी। हालांकि, रेलवे विभाग राज्य सरकार के पर्यटन विभाग के साथ मिलकर काम करेगा कि कैसे सदियों पुरानी रेलवे को विरासत स्थल के रूप में विकसित किया जाए।

दीमा हसाओ जिले में यात्रियों के लिए हिलक्विन ट्रेन चलाने के निर्णय के बारे में, जीएम ने कहा, “मैं अभी आया हूं, बिल्कुल नया। लेकिन हमें देखना होगा कि इस संबंध में क्या प्रस्तावित किया गया था। जीएम गुप्ता ने कहा कि अगर राज्य सरकार और स्थानीय लोगों की मांग है, तो नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे निश्चित रूप से इस बारे में सोचेगा।

न्यू हफलोंग स्टेशन पर यात्री सुविधा और माईबांग स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज के निर्माण की मांग पर बोलते हुए, जीएम ने कहा कि वह माईबांग स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज के निर्माण के मुद्दे पर गौर करेंगे और यदि आवश्यक हुआ तो रेलवे अधिकारी कार्रवाई करेंगे। उन्होंने न्यू हाफलोंग स्टेशन पर यात्रियों को पीने का पानी और यात्रियों के लिए अन्य सुविधाएं देने का भी वादा किया। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के जीएम अंशुल गुप्ता ने कहा कि रेलवे विभाग ने संभावित रेलवे स्टेशनों पर अन्य सुविधाओं का लाभ उठाया है।

इस बीच, यह पता चला है कि वह हाफलोंग रेलवे गेस्ट हाउस में आज रात बिताने के बाद बुधवार सुबह स्पेशल ट्रेन में वापस आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *