सीडीओ के प्रयासों से आत्मनिर्भर बनेगी जनपद की महिलाएं, मिलेगा रोजगार

कानपुर देहात, 13 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (ग्राम विकास विभाग)के अंर्तगत प्रेरणा ओजस कार्यक्रम के तहत 13 व 14 फरवरी को मैथा और डेरापुर ब्लॉक में प्रेरणा ओजस कार्यक्रम के तहत साक्षात्कार करके 60 महिलाओं का चयन किया जाएगा। इन महिलाओं को विभिन्न प्रोडेक्टों की असेम्बली से लेकर मार्केटिंग की ट्रेनिगं देकर आत्म निर्भर बनाया जाएगा।

जनपद की मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे के निर्देशन में जनपद विकास के आत्म निर्भर भी बन रहा है। सरकार द्वारा जनता के लिए लाई गईं सभी योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी अपना अथक प्रयास कर रही हैं। सौम्या पाण्डे लगातार मिशन शक्ति योजना को जनपद में बढ़ाने का काम कर रही हैं। वहीं इसके द्वारा सभी महिलाओं को एक उज्वल भविष्य भी मिल रहा है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत आने वाले प्रेरणा ओजस कार्यक्रम के तहत जनपद में कुछ महिलाओं का चयन किया जाना है।

शनिवार और रविवार को मैथा व डेरापुर ब्लॉक में कुल 60 का चयन किया जाएगा। जिसमें महिलाओं को सोलर के विभिन्न प्रोडक्ट (सोलर लैम्प, होम लाइटिंग सिस्टम,एलईडी बल्ब) असेम्बली और मार्केटिंग और रिपेयरिंग की पांच दिवसीय ट्रेनिंग मिशन मुख्यालय के अनुभवी ट्रेनर द्वारा दी जाएगी। उसके बाद महिलाएं दोनों ब्लॉक में असेम्बली का कार्य शुरु करेगीं जो महिलाएं प्रोडक्ट असेम्बली करेंगीं उनको प्रति प्रोडक्ट 12 रुपये मिलेंगे। औसतन निकाला जाए तो एक दिन में एक महिला की लगभग 200 रुपये आमदनी हो जाएगी। इस कार्य के लिए सीएसआर की विभिन्न कंपनियों ने फण्ड दिया है। जिससे महिलाएं सोलर प्रोडक्ट का कच्चा माल ले सकेंगी और बिक्री करके रोजगार प्राप्त कर सकेंगी।

सीडीओ के प्रयासों से मिली मंजूरी

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डे के प्रयासों से उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका के मिशन निदेशक ,अपर मुख्य सचिव ग्राम विकास विभाग से 14 जनवरी 2021 को इस कार्यक्रम की मंजूरी मिली है। यह कार्यक्रम समूह की महिलाओं के लिए वरदान साबित होगा। यह पहला कार्यक्रम ऐसा है जो सीधे महिलाओं को मुनाफा देगा तथा महिलाओं को सोलर के क्षेत्र में विभिन्न ट्रेनिंग दी जायेगी और महिलाओं को टेक्नोलॉजी का भी ज्ञान होगा।

‘हिन्दुस्थान समाचार’ से खास बातचीत में आईएएस सौम्या पांडेय ने कहा कि दोनों ब्लॉको में सोलर प्रोडक्ट असेम्बली सेण्टर स्थापित कर लिए गए हैं। इस कार्यक्रम के तहत ब्लॉक की सभी महिलाओं को बैठकर जागरूक किया जा रहा है महिलाओं के चयन के लिए एक कमेटी बनाई गई है। जिले व ब्लाक में राज्य के अधिकारियों द्वारा पारदर्शीता के तहत साक्षात्कार लिया जाएगा। प्रेरणा ओजस कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश में पहले जनपद -कानपुर देहात में इसकी शुरुआत हो रही है। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ग्राम विकास विभाग व पूरे प्रदेश का नोडल झांसी रानी प्रेरणा महिला संकुल समिति के सयुक्त तत्वावधान चलाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *