बजट-2 : कोरोना के कारण देश की अर्थव्यवस्था संकुचित हुई, स्वास्थय को देंगे प्राथमिकता, स्वास्थय के लिए 2 लाख 23 हजार 846 करोड़ का बजट

नई दिल्ली, 01 फरवरी (हि.स.) : संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि यह इस दशक का पहला बजट है। इस बजट पर कोरोना का साया पहले से ही मंडरा रहा है। कोरोना के कारण देश की अर्थव्यवस्था संकुचित हुई। इसके बावजूद कोरोना संकट में देश एक साथ खड़ा हुआ। इसी दौरान आत्मनिर्भर भारत की एक दूरगामी सोच सामने आई।

हम जानते हैं कि प्राचीन भारत एक आत्मनिर्भर देश था। इसलिए आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए जो भी आयाम हैं, इस बजट में उन सबको प्राथमिकता दी जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में लोगों का स्वास्थय सबसे बड़ी प्राथमिकता बनकर सामने आया। हमने इस महामारी के खिलाफ बहुत बेहतर तरीके से जंग लड़ी है। हमने इसी लिए बजट में स्वास्थय को एक प्रमुख स्थान दिया है। पीएम आत्मनिर्भर स्वास्थ्य स्कीम की घोषणा की जा रही है। 64 हजार करोड़ की इस योजना को लोगों के स्वास्थय के लिए खर्च किया जाएगा।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमरण ने हेल्थ बजट में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है। प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की घोषणा करते हुए वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि वर्ष 2021-22 में स्वास्थ्य पर सरकार 2, 23,846 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अतिरिक्त सरकार ने कोरेाना वैक्सीन के लिए भी 35 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। देश में इस समय दो कोरोना वैक्सीन का उत्पादन हो रहा है। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत न सिर्फ अपने नागरिकों को लिए बल्कि वैश्विक जिम्मेदारी के तहत कई अन्य देशों को भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है।

पिछले वर्ष के मुकाबले हेल्थ बजट में इस वर्ष लगभग 137 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। विता मंत्री ने सबसे लिए स्वास्थ्य की योजनाओं के साथ साथ न्यूट्रिशन प्रोग्राम की भी घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *