असम की पांच विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव

गुवाहाटी, 15 अक्टूबर (हि.स.)। चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र-झारखंड के साथ 14 राज्यों की 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया। इनमें असम राज्य की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी शामिल है। इन पांच सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा। इनमें सामागुड़ी, धलाई, बंगाईगांव, बिहाली और सिडली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं।

ये पांचों सीटें लोकसभा चुनाव के बाद से खाली हैं। सामागुड़ी निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रकीबुल हुसैन ने धुबड़ी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीतने के बाद नगांव जिले की सामागुड़ी सीट खाली पड़ी है। रकीबुल हुसैन ने एआईयूडीएफ प्रमुख बदरुद्दीन अजमल को हराया था, जिन्होंने लगातार तीन बार धुबड़ी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था। कछार के धलाई विधानसभा क्षेत्र से विधायक परिमल सुखाबैद्य के सिलचर संसदीय क्षेत्र से जीतने के बाद यह सीट खाली पड़ी है। बरपेटा संसदीय क्षेत्र से बंगाईगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक फनी भूषण चौधरी के जीतने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। शोणितपुर लोकसभा सीट से बिहाली विधानसभा क्षेत्र के विधायक रंजीत दत्ता के जीतने के बाद यह सीट खाली हुई थी। कोकराझार संसदीय सीट से सिडली विधायक जयंत बसुमतारी के जीतने के बाद यह सीट खाली हुई थी।

असम में पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए चुनाव अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी। 25 अक्टूबर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। 30 अक्टूबर नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है। 13 नवंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *