एससीओ शिखर वार्ता के लिए पाकिस्तान पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (हि.स.)। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर पाकिस्तान में बुधवार को होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखरवार्ता में भाग लेने के लिए मंगलवार को इस्लामाबाद पहुंचे। नौ साल बाद ये पहला मौका है जब भारत के विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा पर पहुंचे हैं। इससे पहले दिसंबर 2015 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान गयी थीं।

एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक में संगठन में शामिल देशों के शीर्ष नेता शामिल होते हैं। भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्थान पर विदेश मंत्री जयशंकर बैठक में शिरकत करने पहुंचे हैं।

विदेश मंत्री को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान आज नूर खान एयर बेस पर उतरा। जयशंकर ने इस्लामाबाद में उतरने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की हैं।

एससीओ एक प्रभावशाली आर्थिक और सुरक्षा समूह है जो सबसे बड़े अंतरक्षेत्रीय अंतरराष्ट्रीय संगठनों में से एक के रूप में उभरा है। भारत, पाकिस्तान के अलावा चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान इसके सदस्य हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर पहले ही कह चुके हैं कि उनकी पाकिस्तान यात्रा बहुपक्षीय मंच में भागीदारी से जुड़ी है और इसका कोई द्विपक्षीय पहलू नहीं है। हालांकि वे हर यात्रा से पहले अपेक्षित और अनपेक्षित दोनों स्थितियों के लिए पूरी तैयारी के साथ जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *