केंद्र कालीन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए हर प्रयास करेगा : गिरिराज सिंह

-भदोही में 47 वें अन्तर्राष्ट्रीय कालीन मेले का केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने शुभारम्भ किया

-दुनिया के कालीन निर्यात में भारत की हिस्सेदारी सबसे अधिक

भदोही, 15 अक्टूबर (हि.स.)। विश्व प्रसिद्ध कालीन नगरी भदोही में मंगलवार को 47 वें इण्डिया एक्सपो मार्ट यानी अन्तर-राष्ट्रीय कालीन मेले का शुभारम्भ केंद्रीय सरकार में कैबिनेट एवं कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने किया। उन्हाेंने कहा कि भदोही की बेल बूटेदार कालीन का दुनिया भर में जलवा है।

उल्लेखनीय है कि भदोही की सांस्कृतिक विरासत एवं बुनाई कौशल को बढ़ावा देने के लिए कालीन निर्यात सवर्धन परिषद सीईपीसी एवं जिला प्रशासन कार्पेट एक्सपो मार्ट, कार्पेट सिटी भदोही में आयोजित किया गया है। यह चार दिवसीय यानी 15 से 18 अक्टूबर तक चलेगा।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि भदोही की कालीन दुनिया में विख्यात है। केंद्र सरकार कालीन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कालीन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसको लेकर गंभीर है। कालीनों का निर्यात बढ़ाने के लिए वस्त्र मंत्रालय हर सम्भव प्रयास में जुटा हुआ है।

उन्हाेंने कहा कि भदोही का कालीन उद्योग किसी पहचान का मोहताज नहीं है। भदोही के कालीन उद्योग की प्रशंसा कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं। उन्होंने बुनकरों के कला कौशल की भी खूब प्रशंसा किया है। देश के नए संसद भवन में भदोही के कारीगरों के हाथ से बनाई गई कालीन ही लगाई गई है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने भदोही के कालीन उत्पाद को ‘वन जिला-वन प्रोडक्ट’ के तहत शामिल किया है। दुनिया से निर्यात होने वाली कालीन में सबसे अधिक हिस्सेदारी भारत की है। उसमें भी सबसे अधिक कालीन भदोही से निर्यात की जाती है।

मेले के भव्य उद्घाटन के दौरान राज्यमंत्री वस्त्र पवित्रा मार्गरिटा, कैबिनेट मंत्री एमएसएमई यूपी राकेश सचान, सांसद डॉ. विनोद बिंद, पूर्व सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, विधायक औराई दीनानाथ भास्कर, विधायक ज्ञानपुर विपुल दुबे, जिलाध्यक्ष दीपक मिश्रा ,जिलाधिकारी विशाल सिंह व सीईपीसी के पदाधिकारियों साथ अन्तर्राष्ट्रीय कालीन मेला का फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारम्भ केंद्रीय मंत्री ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *