अगले कारोबारी सप्ताह में टीसीएस समेत 3 कंपनियों के शेयर होंगे एक्स डिविडेंड, 4 शेयर होंगे स्प्लिट

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (हि.स.)। सोमवार से शुरू होने वाले कारोबारी सप्ताह के दौरान स्टॉक मार्केट में बड़ी हलचल बनी रहने वाली है। अगले सप्ताह के दूसरे दिन यानी 15 अक्टूबर को ही देश का अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ खुलने वाला है। हुंडई मोटर इंडिया का ये आईपीओ 17 अक्टूबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। इस भारी भरकम आईपीओ के अलावा कुछ अन्य कंपनियों के शेयर में भी अगले सप्ताह हलचल बनी रहेगी। इनमें से कुछ शेयर एक्स डिविडेंड होने वाले हैं, वहीं कुछ शेयर स्प्लिट होने वाले हैं।

एक्स डिविडेंड का मतलब एक ऐसी खास तारीख होती है या कट ऑफ डेट होता है, जिस दिन तक शेयर की खरीदारी करने से निवेशकों को डिविडेंड मिलता है। उस खास दिन के बाद अगर शेयर की खरीदारी की जाती है, तो निवेशकों को डिविडेंड का फायदा नहीं मिलता है। इसी तरह शेयर स्प्लिट का मतलब किसी खास शेयर का एक तय अनुपात में बंट जाना होता है‌‌। इसमें निवेशकों के पोर्टफोलियो की वैल्यू में बदलाव नहीं होता है, लेकिन शेयरों की संख्या बढ़ जाती है।

अगले सप्ताह 16 अक्टूबर को एनआरबी बेयरिंग के शेयर एक्स डिविडेंड हो जाएंगे। कंपनी ने निवेशकों को इंटिरिम डिविडेंड के रूप में प्रति शेयर 2.50 रुपये देने का ऐलान किया है। इसी तरह सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन 18 अक्टूबर को आनंद राठी वेल्थ के शेयर एक्स डिविडेंड होने वाले हैं। कंपनी ने अपने शेयर होल्डर्स को इंटिरिम डिविडेंड के रूप में प्रति शेयर 7 रुपये देने का ऐलान किया है। इसके अलावा 18 अक्टूबर को ही देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) भी एक्स डिविडेंड होने वाली है। टीसीएस अपने शेयर होल्डर्स को इंटिरिम डिविडेंड के रूप में 10 रुपये प्रति शेयर देगी।

इस सप्ताह चार कंपनियों के शेयर स्प्लिट होने वाले हैं। इनमें अबांस इंटरप्राइजेज और ट्राईडेंट ग्लोबल फाइनेंस अपने एक शेयर के बदले में निवेशकों को 5 शेयर देंगी। स्टॉक स्प्लिट के लिए 15 अक्टूबर को कट ऑफ डेट तय किया गया है। इसी तरह पॉडी ऑक्साइड एंड केमिकल्स के शेयर होल्डर्स को एक शेयर के बदले में दो शेयर मिलेंगे। इस कंपनी ने स्टॉक स्प्लिट के लिए 16 अक्टूबर की तारीख तय की है। इसके अलावा हर्षल एग्रोटेक के एक शेयर के बदले में शेयर होल्डर्स को 10 शेयर मिलेंगे। यानी ये शेयर 1:10 के अनुपात में स्प्लिट हो जाएगा। स्टॉक स्प्लिट के लिए 17 अक्टूबर की तारीख तय की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *