खिलाड़ियों के मजबूत प्रदर्शन से आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में बड़ा फेरबदल

– दक्षिण अफ्रीका कप्तान वोल्वार्ड्ट पहुंचीं तीसरे स्थान पर, भारतीय कप्तान को भी हुआ फायदा

नई दिल्ली, 08 अक्टूबर (हि.स.)। आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के शुरुआती चरण में खिलाड़ियों के मजबूत प्रदर्शन के कारण महिला टी-20 की रैंकिंग में बड़ा फेरबदल हुआ है। दक्षिण अफ्रीका महिला टीम की कप्तान लॉरा वोल्वार्ड्ट विश्व कप में शुरुआती दो मैचों में 101 रन बनाने के साथ अब तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। अपने इस प्रदर्शन के दम पर वह बल्लेबाजों की ताजा टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में दो स्थान के सुधार के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंगलवार को जारी ताजा रैंकिंग में लॉरा वोल्वार्ड्ट के 746 रोटिंग अंक हो गए हैं। उन्हें दो स्थान का फायदा हुआ है। इसे वह महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। ऑस्ट्रेलिया की जोड़ी बेथ मूनी और ताहलिया मैकग्राथ टी-20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बनी हुई हैं। दोनों के क्रमश: 761 और 748 रेटिंग अंक हैं।

भारतीय कप्तान को हुआ फायदा

बल्लेबाजों की ताजा टी-20 रैंकिंग में भारतीय महिला टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना को एक पायदान की नुकसान हुआ है। वह 5वें स्थान पर पहुंच गई हैं। वहीं, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर 4 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं। हरमनप्रीत ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 29 रनों की पारी खेली थी।

इन खिलाड़ियों को भी हुआ फायदा

दक्षिण अफ्रीका खिलाड़ी ताजमिन ब्रिट्स दो पायदान ऊपर चढ़कर छठे स्थान पर पहुंच गयी हैं। न्यूजीलैंड की अनुभवी खिलाड़ी सूजी बेट्स दो पायदान ऊपर चढ़कर सातवें स्थान पर पहुंच गयी हैं। इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज डैनी व्याट (दो पायदान ऊपर 18वें स्थान पर), पाकिस्तान की खिलाड़ी निदा डार (तीन पायदान ऊपर 37वें स्थान पर), स्कॉटलैंड की दाएं हाथ की बल्लेबाज सारा ब्राइस (दो पायदान ऊपर 41वें स्थान पर) और दक्षिण अफ्रीका की ऑलराउंडर मारिजाने कैप (छह पायदान ऊपर 44वें स्थान पर) ने भी टी20आई बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में जगह बनाई है।

इस समय संयुक्त अरब अमीरात में महिला टी-20 विश्व कप 2024 का आयोजन हो रहा है। 3 अक्टूबर को इस टूर्नामेंट का आगाज हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *