लिस्टिंग के जरिए 2 कंपनियों की स्टॉक मार्केट में दस्तक, पहले दिन ही आईपीओ निवेशकों को लगा झटका

नई दिल्ली, 7 अक्टूबर (हि.स.)। घरेलू शेयर बाजार में आज दो कंपनियों ने लिस्टिंग के जरिए दस्तक दी। इन दोनों कंपनियां के आईपीओ निवेशकों को शुरुआती कारोबार में निराशा का सामना करना पड़ा। इनमें से एक कंपनी के शेयर मुनाफे के साथ लिस्ट होने के बाद बिकवाली का शिकार हो गए, जबकि दूसरे कंपनी के शेयर निगेटिव प्रीमियम के साथ लिस्ट हुए।

हेल्थ केयर और फार्मास्यूटिकल कंपनियों को सर्विस देने वाली कंपनी एचवीएक्स टेक के शेयरों की आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर 6.11 प्रतिशत प्रीमियम के साथ लिस्टिंग हुई। आईपीओ के तहत कंपनी ने 458 रुपये के भाव पर शेयर जारी किए थे, लेकिन आज इनकी लिस्टिंग 486 रुपये के स्तर पर हुई। मजबूत लिस्टिंग के बावजूद आईपीओ निवेशकों की खुशी थोड़ी देर में ही फीकी पड़ गई, क्योंकि ये शेयर बिकवाली का शिकार हो गया।

कंपनी का 33.53 करोड़ रुपये का आईपीओ 27 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। आईपीओ को निवेशकों की ओर से अच्छा रिस्पॉन्स भी मिला था। ये आईपीओ ओवरऑल 34.16 गुना सब्सक्राइब हुआ था। आईपीओ के तहत 10 रुपये फेस वैल्यू वाले 7.32 लाख शेयर जारी किए गए हैं। कंपनी की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और आम कॉर्पोरेट उद्देश्यों में किया जाएगा।

आज ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफॉर्म पर विला और रिजॉर्ट सर्विस देने वाली कंपनी साज होटल्स के शेयरों की लिस्टिंग हुई। लिस्टिंग के साथ आईपीओ निवेशकों को जोरदार झटका लगा क्योंकि ये शेयर 15.38 प्रतिशत के नुकसान के साथ स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुआ। आईपीओ के तहत कंपनी ने 65 रुपये के भाव पर शेयर जारी किए थे लेकिन आज इसकी लिस्टिंग 10 रुपये यानी 15.38 प्रतिशत के नुकसान के साथ 55 रुपये के स्तर पर हुई। हालांकि लिस्टिंग के बाद खरीदारी के सपोर्ट से इस शेयर में तेजी भी आई। थोड़ी ही देर में ये शेयर उछल कर 57.75 रुपये के अपर सर्किट लेवल पर पहुंच गया। हालांकि इस शेयर के अपर सर्किट लेवल पर पहुंचने के बावजूद आईपीओ निवेशकों को अभी भी 11.15 प्रतिशत का नुकसान हो रहा है।

साज होटल्स का 27.63 करोड़ रुपये का आईपीओ 27 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने के बाद 1 अक्टूबर को क्लोज हुआ था। इस आईपीओ को ओवरऑल 5.46 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था, जिसमें खुदरा निवेशकों के लिए रिजर्व पोर्शन में 8.65 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन आया था। आईपीओ के तहत कंपनी ने 10 रुपये फेस वैल्यू वाले 42.50 लाख नए शेयर जारी किए हैं। आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल कंपनी अपने मौजूदा रिजॉर्ट नेटवर्क का विस्तार करने, वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और आम कॉर्पोरेट उद्देश्यों में करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *