(संशोधित) मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू दिल्ली पहुंचे, विदेश मंत्री ने की मुलाकात

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर (हि.स.)। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पांच दिवसीय यात्रा पर रविवार को नई दिल्ली पहुंचे। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने आज उनसे मुलाकात की।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में डॉ. जयशंकर ने कहा कि भारत और मालदीव के साथ संबंधों को अधिक मजबूत करने की राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की प्रतिबद्धता सराहनीय है। उम्मीद है कि कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता दोनों देशों के संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ करेगी।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। मालदीव के राष्ट्रपति का सोमवार सुबह राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। वह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।

दिल्ली के हैदराबाद हाउस में सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मुइज्जू के बीच व्यक्तिगत और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। बाद में दोनों मीडिया के समक्ष बयान देंगे। यहां दोनों देशों के बीच हुई करारों का भी आदान-प्रदान होगा।

शाम को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ उनसे मुलाकात करेंगे। इसके बाद रात्रि में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु राष्ट्रपति भवन में उनके सम्मान में रात्रि भोज देंगी। राष्ट्रपति मुइज्जू मंगलवार सुबह पहले ताजमहल देखने आगरा जाएंगे। यहां से वे मुंबई जाएंगे। बुधवार को बेंगलुरु में उनके कार्यक्रम हैं। गुरुवार को वह स्वदेश रवाना हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *