सिंघल ने सिपाझार और दलगांव सम जिले का किया उद्घाटन

– मंत्री सिंघल ने जिला आयुक्त कार्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों से दलालों से पूरी तरह मुक्त होकर जनता के सेवक के रूप में काम करने का किया आग्रह

दरंग (असम), 04 अक्टूबर (हि.स.)। असम के आवास और शहरी मामले तथा सिंचाई मंत्री अशोक सिंघल ने प्रशासनिक सुधारों को नई गति देते हुए दरंग जिले में सिपाझार और दलगांव सम जिलों का आज उद्घाटन किया। मंत्री ने दो सम जिलों के कार्यालयों का भी उद्घाटन किया।

इस अवसर पर दो अलग-अलग जनसभाओं को संबोधित करते हुए मंत्री सिंघल ने कहा कि सम जिलों का गठन मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा नेतृत्व वाली असम सरकार का एक महत्वाकांक्षी प्रयास है, जिसका उद्देश्य शासन प्रणाली को और अधिक जनोन्मुखी बनाना तथा सरकारी सेवाओं को और अधिक सुलभ, उत्तरदायी और कुशल बनाना है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सुधार-प्रदर्शन-परिवर्तन के मंत्र के आधार पर देश के पहले राज्य के रूप में सम जिलों का निर्माण करके आज असम के शासन में ऐतिहासिक बदलाव की शुरुआत की है। मंत्री ने कहा कि जिले के भीतर एक छोटे प्रशासनिक समूह के रूप में ये सम जिले नागरिकों को समय पर आवश्यक सरकारी सेवाएं प्रदान करने और प्रशासनिक दक्षता बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण के रूप में काम करेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस प्रशासनिक सुधार से न केवल स्थानीय शासन में सुधार होगा, बल्कि राज्य में प्रशासनिक व्यवस्था भी मजबूत होगी।

मंत्री सिंघल ने कहा कि दलगत राजनीति से परे जाकर मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा असम के हर क्षेत्र के समान विकास के माध्यम से असम को देश के शीर्ष पांच राज्यों में शामिल करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सम जिलों का उद्घाटन प्रशासन के एक नए चरण की शुरुआत का प्रतीक है, जिसमें असम न केवल देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा, बल्कि अन्य राज्यों के लिए अनुकरण करने के लिए एक उज्ज्वल उदाहरण भी स्थापित करेगा। प्रशासनिक सेवाओं का विकेंद्रीकरण करके, राज्य सरकार का उद्देश्य सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार करना, कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाना और नागरिकों के दरवाजे तक शासन लाना है।

उन्होंने कहा कि असम इस सुधार के माध्यम से शासन की एक आधुनिक, कुशल और जन-केंद्रित प्रणाली शुरू करके देश का नेतृत्व करने के लिए तैयार है। उन्होंने सम जिला आयुक्तों और अधिकारियों व कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे जिला आयुक्त कार्यालय को पूरी तरह दलाल मुक्त बनाएं और जनता के सेवक बनकर लोगों की सेवा करें।

दोनों कार्यक्रमों में दरंग-उदालगुड़ी के सांसद दिलीप सैकिया, सिपाझार के विधायक परमानंद राजबंशी, मंगलदै के विधायक बसंत दास, दलगांव के विधायक मुजीबुर रहमान, असम मत्स्य विकास निगम के अध्यक्ष गुरुज्योति दास, दरंग के जिला आयुक्त पराग कुमार काकती और अन्य लोग शामिल हुए। सिपाझार और दलगांव सम जिले के नवनियुक्त सम जिला आयुक्तों के साथ स्थानीय लोग भी इस दौरान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *