जापान की दुनिया में शांति स्थापित करने में अग्रणी भूमिका : दलाई लामा

धर्मशाला, 03 अक्टूबर (हि.स.)। तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा ने जापान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा को बधाई पत्र भेजा है। धर्मगुरू ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि पिछले कुछ वर्षों में मुझे जापान की यात्रा करने का अवसर मिला है। मैं करुणा जैसे मौलिक मानवीय मूल्यों के विकास को प्रोत्साहित करने के प्रयासों और अंतर-धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देने तथा परमाणु हथियारों सहित हथियारों से मुक्त एक शांतिपूर्ण दुनिया बनाने के मेरे काम में सभी क्षेत्रों के लोगों द्वारा दिखाई गई रुचि और उत्साह की सराहना करता हूं।

दलाई लामा ने कहा कि “मैं जापान के लोगों द्वारा जापान को दुनिया के सबसे आधुनिक देशों में से एक बनाने के लिए किए गए काम की प्रशंसा करता हूं। जापान ने दुनिया में शांति स्थापित करने के प्रयासों में भी हमेशा अग्रणी भूमिका निभाई है। आपके देश की आध्यात्मिक परंपराएं शांति को बहुत महत्व देती हैं, और मुझे उम्मीद है कि आप अपने कार्यकाल के दौरान इसे और आगे बढ़ा पाएंगे। विशेष रूप से दुनिया के कई हिस्सों में अनिश्चितता और उथल-पुथल के इस समय में, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि संवाद और कूटनीति के माध्यम से समस्याओं को हल करने के लिए गंभीर और ठोस प्रयास किए जाएं।”

उन्होंने प्रधानमंत्री इशिबा को जापान के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने तथा एक अधिक शांतिपूर्ण, दयालु विश्व बनाने के उनके प्रयासों में सफलता की कामना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *