आध्यात्मिकता से स्वच्छ और स्वस्थ समाज वैश्विक शिखर सम्मेलन का आगाज करेंगी राष्ट्रपति

सिरोही, 3 अक्टूबर (हि.स.)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार शाम आबू रोड पहुंचीं। शुक्रवार को वे आध्यात्मिकता से स्वच्छ और स्वस्थ समाज वैश्विक शिखर सम्मेलन का आगाज करेंगी। मुर्मु का यह दूसरा दौरा है। वे सेना के विशेष विमान से मानपुर हवाई पट्‌टी पहुंचीं, जहां राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े, आईजी, जिला कलेक्टर अल्पा चौधरी, एसपी अनिल कुमार और ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान की ओर से हैदराबाद की वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके अंजली बहन ने उनका स्वागत किया। यहां से सुरक्षा-व्यवस्था के बीच राष्ट्रपति का काफिला सीधे शांतिवन के मान सरोवर परिसर पहुंचा। जहां वे रात्रि विश्राम करेंगी। राष्ट्रपति की सुरक्षा में मानपुर हवाई पट्‌टी से लेकर मान सरोवर परिसर तक जगह-जगह पुलिस जवान तैनात किए गए। वहीं मान सरोवर में हाई लेवल की सिक्योरिटी के इंतजाम किए गए हैं।

राष्ट्रपति के मान सरोवर पहुंचने पर कार्यकारी सचिव बीके डॉ. मृत्युंजय भाई, सिक्योरिटी के प्रभारी कर्नल सती सिंह, आवास-निवास के प्रभारी बीके देव भाई, वरिष्ठ राजयोगी बीके अ‌वतार भाई सहित वरिष्ठ बीके भाई-बहनों ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति शुक्रवार सुबह 9.30 बजे शांतिवन के डायमंड हाल में आयोजित वैश्विक शिखर सम्मेलन का शुभारंभ करेंगी। आध्यात्मिकता द्वारा स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज विषय पर आयोजित इस सम्मेलन का उद्देश्य समाज को स्वच्छता और स्वस्थता का संदेश देना है। इस मौके पर राजस्थान के राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी मौजूद रहेंगे।

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुबह से शाम तक लाल बत्ती की गाड़ियां सड़कों पर दौड़ती रहीं। जिला प्रशासन ने हवाई पट्‌टी से राष्ट्रपति के विश्राम स्थल तक के लिए विशेष सुरक्षा के इंतजाम किए थे। सुरक्षा के लिहाज से रास्ते में आने वाले सभी संदिग्ध या सुरक्षा में बाधक चीजों को हटाया गया। वहीं शांतिवन में जगह-जगह जवान तैनात किए गए हैं। वैश्विक शिखर सम्मेलन में सजावट के लिए अहमदाबाद से विशेष रूप से फूल मंगाए गए हैं। वहीं कोलकाता से आए कलाकारों द्वारा डायमंड हाल को सजाया गया है। इसमें खासकर स्टेज को आकर्षक लुक दिया गया है। यहीं से राष्ट्रपति द्वारा सम्मेलन का शुभारंभ किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *