ईरान-इजरायल संघर्ष को देखते हुए भारत सरकार ने नागरिकों को जारी किया यात्रा परामर्श

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर (हि.स.)। भारत सरकार ने परामर्श जारी कर नागरिकों को ईरान की गैर-जरूरी यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। साथ ही ईरान में रह रहे भारतीयों को परिस्थिति को लेकर सजग रहने को कहा गया है।

ईरान के इजरायल पर किए गए हमले और मध्यपूर्व में कई मोर्चों पर संघर्ष कर रहे यहूदी देश की चेतावनी को देखते हुए यह परामर्श जारी किया गया है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि क्षेत्र की सुरक्षा के हालात में हालिया तनाव पर भारत करीब से नजर रखे हुए है।

इसी बीच विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने मध्य पूर्व में इजराइल और ईरान के बीच तनाव की बढ़ती स्थिति पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने सभी से इसके वैश्विक प्रभावों पर विचार करने की अपील की है। उन्होंने चिंता जताई की यह तनाव संघर्ष को व्यापक रूप दे सकता है।

वाशिंगटन में एक थिंक टैंक के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि हम संघर्ष के बढ़ने की आशंका को लेकर चिंतित हैं। आतंकी हमले के बाद इजराइल का जवाब जरूरी था। लेकिन किसी भी देश को प्रतिक्रिया देते समय अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून को ध्यान में रखना चाहिए। उसे नागरिकों को होने वाली क्षति या प्रभाव के बारे में सावधान रहना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार रात ईरान ने इजरायल में बड़ी संख्या में बैलस्टिक मिसाइलें दागी हैं। इनमें से कई अपने निशाने पर भी लगी हैं। नुकसान की अभी स्पष्ट जानकारी नहीं है। इजरायल ने इस हमले के खिलाफ ईरान को चेतावनी दी है। दुनिया के कई देशों ने ईरान के हमले की निंदा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *