स्वच्छ भारत अभियान के 10 साल पूरे, 5.54 लाख गांव हुए खुले में शौच मुक्त

नई दिल्ली, 2 अक्टूबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के आज 10 साल पूरे हो गए हैं।

स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है, जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना और कूड़ा साफ रखना है। यह अभियान 2 अक्टूबर, 2014 को शुरू किया गया था। इसके तहत अबतक 5.54 लाख गांव को खुले में शौच मुक्त का दर्जा मिल चुका है। इसके साथ 11.65 करोड़ से अधिक घरेलू शौचालयों का निर्माण किया गया है।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोशल मीडिया पर कहा कि देश में स्वच्छता को जनआंदोलन बना कर जन-जन के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लाने वाले स्वच्छ भारत अभियान ने 10 साल पूरे कर लिये हैं। इस अभियान को ऐतिहासिक बनाने में जुटे रहे देशवासियों का अभिनंदन करते हुए जे पी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए इस अभियान ने देश के कोटिश: लोगों का जीवन बदला है, वैश्विक सराहना प्राप्त की है। यह साक्ष्य है कि समस्त देशवासी जब एक उद्देश्य के लिए जुटते हैं तो संपूर्ण राष्ट्र में सकारात्मक परिवर्तन आकार लेता है।

इस अभियान से महिलाओं को काफी लाभ हुआ है। यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्वच्छ भारत मिशन के तहत उठाए गए कदमों के कारण 93 प्रतिशत महिलाओं को शौच के वक्त जानवरों या अन्य खतरे का कोई डर नहीं है। 93 प्रतिशत महिलाओं ने बताया कि अब उन्हें संक्रमण या बीमार होने का भी डर नहीं है। इसके साथ इन सालों में गंदगी से होने वाली बीमारियों से अनगिनत जिंदगी बचाई गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार 2014-2019 के बीच 3 लाख डायरिया से होने वाली मौतें रोकी गई हैं। साफ सफाई से मातृ शिशु मृत्यु दर में भी काफी कमी देखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *