भारत के युवा परिवर्तन के अग्रदूत हैं : ओम बिरला

नई दिल्ली, 01 अक्टूबर (हि.स.)। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारत के युवा अपनी क्षमता, कड़ी मेहनत, कौशल और नवाचारों के साथ न केवल भारत के विकास में अपितु वैश्विक विकास में भी योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के युवा विश्व के विभिन्न देशों में कई क्षेत्रों में सक्रिय हैं। भविष्य में ऐसे युवाओं की भूमिका और भी महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि इस स्थिति से भारत के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ने, अपने करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने तथा अपने अनुभव व विशेषज्ञता के साथ विश्व का नेतृत्व करने में मदद मिलेगी। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला तुगलकाबाद स्थित नई दिल्ली प्रबंधन संस्थान के छात्रों और संकाय सदस्यों को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर ओम बिरला ने छात्रों से आग्रह किया कि वे अपना समय और ऊर्जा उपयोग अध्ययन करने, नवाचार और उत्कृष्टता प्राप्त करने में लगाएं ताकि वे अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के साथ ही देश को विकसित और आत्मनिर्भर बनाने में भी भागीदारी कर सकें। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में आंदोलन के दौरान भारतीय युवाओं की भूमिका के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए बिरला ने छात्रों से इन विभूतियों से प्रेरणा लेने और सामूहिक उद्देश्यों के लिए काम करने का आग्रह किया।

ओम बिरला ने कहा कि युवाओं को 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि नया भारत अब वैश्विक एजेंडा तय कर रहा है, जिसका अनुसरण अन्य देश कर रहे हैं। इसलिए प्रत्येक भारतीय को हर कदम भारत को विकसित और मजबूत बनाने की दिशा में उठाना चाहिए। बिरला ने संस्थान के मेधावी छात्रों और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र और पुरस्कार भी प्रदान किए। इस अवसर पर लोक सभा सदस्य रामवीर सिंह बिधूड़ी भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *