छोटे व्यापारी अब ज्‍यादा प्रतिस्पर्धी और आत्मनिर्भर बन रहे हैं: खंडेलवाल

-आयोजन में 350 से अधिक व्यापारिक नेताओं ने एकजुटता प्रदर्शित किया

नई दिल्ली, 28 सितंबर (हि.स.)। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्‍ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने शनिवार को कहा कि डिजिटल परिवर्तन से व्यापारियों को सशक्त बनाने में केंद्र सरकार की नीतियां और योजनाएं महत्वपूर्ण साबित हो रही हैं। यह बदलाव न सिर्फ उनके संचालन को सुधार रहा है, बल्कि उन्हें वैश्विक बाजारों तक पहुंचने का भी अवसर दे रहा है। खंडेलवाल ने कहा कि छोटे व्यापारी अब ज्‍यादा प्रतिस्पर्धी और आत्मनिर्भर बन रहे हैं।

खंडेवाल ने नई दिल्‍ली के चाणक्यपुरी स्थित अशोका होटल में कैट के दो दिवसीय राष्ट्रीय व्यापार शिखर सम्मेलन 2024 को संबोधित करते हुए यह बात कही। इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन कैट की सलाहकार और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया जबकि दिल्ली के सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने शिखर सम्मेलन का नेतृत्व किया। खंडेलवाल ने कहा कि कैट इंडिया ने छोटे व्यापारियों के लिए प्रौद्योगिकी का एक नया युग शुरू किया है।

स्मृति ईरानी ने कैट के राष्ट्रीय व्यापार शिखर सम्मेलन 2024 को संबोधित करते कहा कि भारत के छोटे व्यापारी हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं, उनके विकास के लिए डिजिटल परिवर्तन अत्यंत जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि महिला व्यापारियों को सशक्त बनाना और ई-कॉमर्स की जटिलताओं को समझते हुए इसे सही दिशा में ले जाना, इस क्षेत्र में व्‍यापार की अपार संभावनाओं को साकार करेगा और भारत की आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देगा।

कैट महामंत्री ने अपने संबोधन में सामूहिक सहयोग की महत्ता पर जोर देते हुए कहा, “यह शिखर सम्मेलन भारतीय व्यापार के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है। उन्‍होंने कहा कि डिजिटल सशक्तिकरण, महिलाओं की भागीदारी और ईकॉमर्स नियमों पर ध्यान केंद्रित करके, हम एक मजबूत व्यापारिक तंत्र का निर्माण कर रहे हैं, जो बदलते बाजार में समृद्धि प्राप्त करेगा।” उन्‍होंने कहा कि कैट को यह शिखर सम्मेलन व्यापारिक नेताओं को संवाद और सहयोग का एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है, जिससे भारत के व्यापारिक क्षेत्र में नवाचार और विकास के लिए ठोस परिणाम निकलने की उम्मीद है। यह आयोजन कल भी जारी रहेगा, जिसमें और भी चर्चाएं और नेटवर्किंग के अवसर होंगे।

कैट के दो दिवसीय राष्ट्रीय व्यापार शिखर सम्मेलन 2024 में व्यापारिक मुद्दों पर चर्चा के लिए 350 से अधिक व्यापारिक नेताओं ने अपनी एकजुटता दिखाई। सम्‍मेलन के पहले दिन कुछ अहम विषयों पर चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *