एक अक्टूबर से आईडीएफसी लिमिटेड और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का विलय प्रभावी होगा, एक्सचेंज फाइलिंग में दी गई जानकारी

-आईडीएफसी लिमिटेड के शेयर होल्डर्स को 100 शेयर के बदले 155 शेयर मिलेंगे

नई दिल्ली, 28 सितंबर (हि.स.)। आईडीएफसी लिमिटेड के आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में विलय की तारीख पक्की हो गई है। ये दोनों कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। इन कंपनियों ने शेयर बाजार को जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक एक अक्टूबर यानी अगले मंगलवार को आईडीएफसी लिमिटेड का आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में विलय प्रभावी हो जाएगा।

आईडीएफसी लिमिटेड और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की ओर से शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया गया है कि शुक्रवार को हुई बोर्ड मीटिंग में आईडीएफसी फाइनेंशियल होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (आईडीएफसी एफएचसीएल) का पहले आईडीएफसी लिमिटेड में विलय होगा। इसके बाद आईडीएफसी लिमिटेड का आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड में विलय होगा। इस विलय के लिए बोर्ड मीटिंग में कंपोजिट स्कीम ऑफ अमाल्गमेशन की इफेक्टिवनेस पर मोहर लगा दी गई है।

बतादें कि अमाल्गामेशन स्कीम को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) की चेन्नई बेंच ने इसी सप्ताह 25 सितंबर को ही मंजूरी दी थी। इसके पहले आईडीएफसी लिमिटेड के आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में विलय को दोनों कंपनियों के बोर्ड ने जुलाई 2023 में मंजूरी दी थी। इसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने दोनों कंपनियों के विलय प्रस्ताव को दिसंबर 2023 में हरी झंडी दिखाई, जबकि डेट और इक्विटी होल्डर्स ने इस साल मई में विलय के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

शेयर बाजार को दी गई जानकारी में बताया गया है कि पहले आईडीएफसी एफएचसीएल का आईडीएफसी लिमिटेड में 30 सितंबर को विलय होगा। इसके बाद आईडीएफसी लिमिटेड का आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में विलय एक अक्टूबर से प्रभावी हो जाएगा। विलय की शर्तों के मुताबिक आईडीएफसी लिमिटेड के शेयर होल्डर्स को एक तय अनुपात में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के शेयर जारी किए जाएंगे। इस प्रक्रिया के लिए 10 अक्टूबर 2024 रिकॉर्ड डेट होगी। आईडीएफसी लिमिटेड के शेयर होल्डर्स को हर 100 फुली पेड अप इक्विटी शेयर के बदले आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के 155 फुली पेड अप इक्विटी शेयर मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *