मध्‍य प्रदेश में बारिश का दौर शुरू, आज जबलपुर समेत 16 जिलों में गिर सकता है तेज पानी

भोपाल, 26 सितम्‍बर (हि.स.) । मध्‍य प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है। बुधवार को भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के 21 जिलों में बारिश हुई। आज गुरुवार को भी जबलपुर, सागर समेत 16 जिलों में तेज बारिश की संभावना है। हालांकि भोपाल, इंदौर-उज्जैन में हल्की बारिश हो सकती है। भोपाल में सुबह से बादल छाए हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, धार, मऊगंज, अनूपपुर, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला और सागर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। जबकि अगले दो दिन 27 सितंबर को इंदौर-उज्जैन संभाग और 28 सितंबर को जबलपुर, शहडोल और सागर संभाग में बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार यह सितंबर का चौथा स्ट्रॉन्ग सिस्टम है। अक्टूबर के पहले सप्ताह तक मध्यप्रदेश से मानसून की विदाई हो सकती है।

इससे पहले बुधवार को प्रदेश के 21 जिलों में तेज बारिश हुई। खंडवा में सबसे ज्यादा सवा 2 इंच बारिश हो गई। मंडला में 1 इंच से ज्यादा, पचमढ़ी, दमोह, मलाजखंड में पौन इंच बारिश दर्ज की गई। इसी तरह भोपाल, शाजापुर, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, टीकमगढ़, बैतूल, ग्वालियर, इंदौर, छिंदवाड़ा, खजुराहो, नरसिंहपुर, सागर, सतना, सीधी, टीकमगढ़ में भी पानी गिरा। सीहोर और विदिशा में बारिश से खेतों में कटकर रखी सोयाबीन की फसल भीग गई। राजगढ़ के पचोर में हाईवे पर पानी भर गया।

प्रदेश में इस बार मानसून जमकर बरसा है। बारिश के मामले में जबलपुर संभाग सबसे आगे है। मंडला जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। यहां 58.8 इंच पानी गिर चुका है। सिवनी में 55.1 इंच, श्योपुर में 51.9 इंच, भोपाल, निवाड़ी और सागर में 50 इंच से ज्यादा पानी गिरा है। श्योपुर में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में सीधी, राजगढ़, डिंडौरी, रायसेन और छिंदवाड़ा भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *