एम्स नई दिल्ली का लगातार सातवें वर्ष देश के चिकित्सा संस्थानों में शीर्ष स्थान पर रहना खास उपलब्धिः प्रतापराव जाधव

नई दिल्ली, 25 सितंबर (हि.स.)। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रतापराव जाधव ने एम्स नई दिल्ली के 69वें स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की। केंद्रीय मंत्री ने एम्स में विभिन्न विभागों द्वारा किए गए नवीन अनुसंधान और परियोजनाओं को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी का आधिकारिक उद्घाटन करके स्थापना दिवस समारोह की शुरुआत की। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रताप राव जाधव ने कहा कि एम्स नई दिल्ली ने उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं और दुनिया में शीर्ष क्रम के चिकित्सा संस्थानों में से एक बनने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के बाद से लगातार सातवें वर्ष, एम्स नई दिल्ली को देश के चिकित्सा संस्थानों में नंबर एक स्थान दिया गया है, जो एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

उन्होंने बताया कि एम्स नई दिल्ली अब स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के नेशनल मेडिकल कॉलेज नेटवर्क (एनएमसीएन) के राष्ट्रीय संसाधन केंद्र के रूप में कार्य करता है। इसने स्नातक, स्नातकोत्तर और सतत चिकित्सा शिक्षा को बढ़ाने के लिए 100 से अधिक मेडिकल कॉलेजों के साथ जुड़ाव को सक्षम किया है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य को राष्ट्रीय शिक्षण प्रबंधन और सूचना प्रणाली, एसएकेएसएचवाईएएम के निर्माण से सुगम बनाया जा रहा है, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था।”

जाधव ने कहा कि एम्स नई दिल्ली ने स्वास्थ्य देखभाल में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के विकास के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया है। मंत्रालय द्वारा निर्मित, इस केंद्र से राष्ट्रीय कार्यक्रमों को बढ़ाने के लिए अन्य उपकरणों के अलावा, एक्स-रे के मूल्यांकन, डायबिटिक रेटिनोपैथी का शीघ्र पता लगाने और त्वचा के घावों की पहचान के लिए एआई आधारित समाधान प्रदान करने की दिशा में काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि एम्स सर्जनों के प्रशिक्षण के लिए समर्पित 2 अत्याधुनिक रोबोटिक सर्जरी उपकरणों के साथ सबसे बड़ा रोबोटिक सर्जरी कौशल प्रशिक्षण केंद्र बनने के लिए तैयार है।

प्रताप राव जाधव ने कहा कि एम्स ने लगभग 900 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 2200 कमरों वाला एक नया छात्रावास परिसर बनाने की योजना बनाई है। उन्होंने हाल ही में जोड़ी गई नई शैक्षणिक सुविधाओं जैसे कि मदर एंड चाइल्ड ब्लॉक, सर्जरी ब्लॉक और नेशनल सेंटर ऑफ एजिंग का भी जिक्र किया। पिछले 2 वर्षों में, रोगी बिस्तरों में 30 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, गहन देखभाल और ऑपरेशन थिएटर सेवाओं में लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ये नई सुविधाएं भारी नैदानिक ​​मांग को पूरा करने के लिए एम्स की क्षमता में सुधार करेंगी। एम्स को मैदानगढ़ी में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल चिकित्सा विज्ञान संस्थान के संचालन की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *