गोयल ने म्यांमार के निवेश और कोरिया गणराज्य के व्यापार मंत्री से की बातचीत

लाओस/नई दिल्ली, 21 सितंबर (हि.स.)। केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को म्यांमार के निवेश और विदेशी आर्थिक मामलों के मंत्री डॉ. कान जॉ के साथ एक अहम बैठक की। इसके अलावा उन्‍होंने कोरिया गणराज्य के व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्री इंक्यो चियोंग के साथ भी सार्थक बातचीत की।

वाणिज्‍य मंत्री गोयल ने कहा कि 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के आर्थिक मंत्रियों की बैठक के अवसर पर म्यांमार के निवेश और विदेशी आर्थिक मामलाें के मंत्री डॉ. कान जॉ के साथ मुलाकात हुई है। इस दौरान उन्‍होंने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की। वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल लाओस के वियनतियाने के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर हैं।

गोयल ने कहा कि डॉ. कान जॉ के साथ दाल, डीजल, गैसोलीन, इलेक्ट्रिक वाहन आदि जैसे क्षेत्रों में संभावित सहयोग और रुपया-क्यात मुद्रा तंत्र के माध्यम से द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा हुई। इसके साथ ही उन्‍होंने आसियान-भारत वस्तु व्यापार समझौते (एआईटीआईजीए) की समीक्षा और आगामी संयुक्त व्यापार समिति की बैठक से संबंधित मामलों पर चर्चा की।

वाणिज्‍य मंत्री ने कहा कि उनकी कोरिया गणराज्य के व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्री इंक्यो चियोंग के साथ सार्थक बातचीत हुई है। उन्‍होंने कहा कि इस बातचीत के दौरान अधिक संतुलित व्यापार प्राप्त करने, भारत-कोरिया व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) को उन्नत करने, रोजगार सृजन से जुड़े निवेश को बढ़ावा देने और हमारे आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए गैर-टैरिफ बाधाओं को दूर करने पर विचार-विमर्श किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *