लोहारीडीह हिंसाः रेंगाखार थाना प्रभारी समेत 23 पुलिसकर्मी लाइन अटैच

– कांग्रेस ने किया शनिवार को छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान

कवर्धा/रायपुर, 20 सितंबर (हि.स.)। जिले के रेंगाखार थानांतर्गत लोहारीडीह हिंसा मामले में सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए रेंगाखार थाना प्रभारी समेत 23 पुलिसकर्मियों को लाइन अटैच कर दिया। डीएसपी का भी तबादला किया गया। कांग्रेस ने इस मामले में शनिवार को छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान किया है। इस मामले की जांच अब एक नई पुलिस टीम करेगी। पहले ही इस केस में एडिशनल एसपी आईपीएस विकास कुमार को निलंबित किया जा चुका है।

लोहारीडीह हिंसा मामले को लेकर राजनांदगांव रेंज आईजी दीपक झा ने शुक्रवार को एक प्रेसवार्ता कर जानकारी दी कि रेंगाखार थाना प्रभारी, उप निरीक्षक महामंगलम और अंकिता समेत 23 स्टॉफ को लाइन अटैच किया गया है। वहीं डीएसपी कृष्णा चंद्राकर के प्रभार में बदलाव किया गया है।

ज्ञात हो कि जिले के लोहारीडीह में एक सप्ताह के भीतर 3 लोगों की अलग-अलग कारण से जान चली गईचौदह सितंबर की दरमियानी रात शिव प्रसाद साहू की लाश मध्यप्रदेश के बिरसा थाने के क्षेत्र में पेड़ से लटकती मिली थी। इसे लेकर रविवार को कवर्धा जिले के पूर्व सरपंच रघुनाथ साहू के मकान में आग लगा दी थी जिसमें उप सरपंच की मौत हो गई जबकि एक आदमी लापता है। इस दौरान लोगों और पुलिसकर्मियों के बीच हाथापाई हुई और जिसके बाद पथराव हुआ। इस पथराव में कवर्धा एसपी अभिषेक पल्लव और दर्जनों पुलिसकर्मियों को चोटें आई थी।

घटना के बाद जिलेभर से पुलिस जवान और सैकड़ों बटालियन के जवानों को बुलाया गया था जिसके बाद ग्रामीण गांव छोड़कर भाग गए। तब जाकर पुलिस गांव में घुसी और स्थिति को कंट्रोल किया। मामले में पुलिस ने 170 लोगों को आरोपित बनाया है और 33 महिला समेत 69 लोगों को गिरफ्तार किया। इसी बीच बीते दिन 19 सितंबर को हत्या के आरोप में बंद प्रशांत साहू की जेल में मौत हो गई। मृतक के शरीर में गहरे चोट के निशान पाए गए हैं जिससे ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशांत साहू की मौत पुलिस पिटाई के चलते जेल में मौत हुई है।

साहू समाज ने उग्र आंदोलन की दी चेतावनीः गांव में तीन लोगों की मौत के बाद जिला साहू संघ ने बैठक कर आठ सूत्रीय मांग को लेकर राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। कांग्रेस द्वारा लोहारीडीह मामले में प्रदेश बंद के आह्वान का जिला साहू संघ ने समर्थन देने से इनकार किया है। मांगें पूरी नहीं होने पर साहू समाज ने उग्र आंदोलन का चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *