फतेहाबाद: युवाओं को रोजगार खोजने वाला नहीं, रोजगार देने वाला बनना चाहिए : सतीश कुमार

फतेहाबाद, 20 सितंबर (हि.स.)। मनोहर मैमोरियल कॉलेज के स्वामी विवेकानंद क्लब द्वारा प्राचार्य डॉ. गुरचरन दास की अध्यक्षता में ‘युवा उद्यमिता कार्यशाला’ का आयोजन किया गया। शुक्रवार को आयोजित इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के तौर पर अर्थशास्त्री सतीश कुमार ने भाग लिया। वह भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में जाकर उद्यमिता विकास के लिए युवाओं को प्रेरित कर चुके हैं।

इन्होंने विद्यार्थियों को उद्यमिता विकास के पांच सिद्धातों के बारे में बताया। विद्यार्थियों को स्वावलंबन के विषय में प्रेरित किया। इन्होंने देश के बड़े-बड़े उद्योगपतियों के बारे में बताया कि किस प्रकार ये उद्योगपति निचले स्तर से बड़े उद्योगपति बने। इस कार्यशाला में उन्होंने कहा कि हमें स्वदेशी वस्तुओं का प्रयोग करना चाहिए जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा और हमारा देश भी विकसित होगा।

मुख्य वक्ता सतीश कुमार ने विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि आज के बदलते परिदृश्य में सरकारी सेवाओं में रोजगार के सीमित अवसर उपलब्ध है वहीं आज के युवा निजी क्षेत्र में अपना उद्योग स्थापित करके आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकते हैं। उन्होंने बताया कि आज के युवाओं को रोजगार खोजने वाला नहीं बल्कि रोजगार देने वाला होना चाहिए। यह लक्ष्य तभी हासिल किया जा सकता है जब हमारे युवाओं में उद्यमशीलता की प्रवृत्ति का विकास हो। इस कार्यशाला का सफल आयोजन स्वामी विवेकानंद क्लब के इंचार्ज डॉ. रोबिन आनन्द, एसोसिएट प्रोफेसर, वाणिज्य विभाग द्वारा किया गया। प्राचार्य डॉ. गुरचरन दास ने आए हुए गणमान्य सदस्यों का स्वागत किया। इस कार्यशाला में मंच का कुशल संचालन किंजा मिढ़ा ने किया। इस कार्यशाला में मुख्य रूप से डॉ. शैलेन्द्र, बजरंग गोदारा, मनीष, महाविद्यालय के टीचिंग स्टाफ एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। अंत में प्राचार्य द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *