भारत सरकार के संयुक्त सचिव ने की नीति आयोग आकांक्षी जिला कार्यक्रम की समीक्षा

जगदलपुर, 20 सितंबर (हि.स.)। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतर सुलभता के साथ ही पोषण के लिए लक्षित माताओं एवं बच्चों को एकीकृत बाल विकास सेवाओं की उपलब्धता को प्रभावी बनाया जाए। वहीं कृषि को बढ़ावा देने के लिए माइक्रो इरिगेशन सिस्टम और फसल बीमा योजना से अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित किया जाए। साथ ही कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए सार्थक प्रयास किया जाये। आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल में निर्धारित सूचकांक पर परिणाममूलक कार्य कर ग्रामीणों के जीवन स्तर में बदलाव लाएं। उक्त निर्देश भारत सरकार के संयुक्त सचिव और प्रभारी अधिकारी आकांक्षी जिला कार्यक्रम बस्तर डॉ.शोभित जैन ने शुक्रवार काे कलेक्टोरेट के आस्था सभाकक्ष में नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला के लिए निर्धारित सूचकांक की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिए। उन्होंने अधिकारियों का उत्साहवर्धन किया और नीति आयोग के निर्धारित सूचकांक पर अच्छे काम की सराहना करते हुए कहा कि बस्तर की छवि बदल रही है। जो छोटी-छोटी गैप है उसे पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें तो और बेहतर नतीजे हासिल होंगे।

सयुंक्त सचिव डॉ.जैन ने आकांक्षी जिला के मुख्य सूचकांक में बेहतर उपलब्धि हासिल करने के लिए उप स्वास्थ्य केंद्रों के लिए भवन, बिजली-रनिंग वॉटर की सुलभता सहित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की पदस्थापना के साथ ही गर्भवती माताओं का पंजीयन, नियमित स्वास्थ्य जांच, शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव सुविधाओं की उपलब्धता पर ध्यान केंद्रीत किये जाने कहा। वहीं आंगनबाड़ी केंद्रों में लक्षित माताओं एवं बच्चों को एकीकृत बाल विकास सेवाओं की सुलभता के लिए सकारात्मक प्रयास किये जाने पर बल दिया। उन्होंने प्राथमिक से उच्च प्राथमिक कक्षाओं सहित उच्च प्राथमिक से हाईस्कूल स्तर की कक्षाओं में बच्चों की भर्ती, स्कूलों में कार्यशील शौचालय की व्यवस्था के लिए परिणामदायक कार्य करने की आवश्यकता बताई।

सयुंक्त सचिव डॉ. जैन ने अधोसंरचना विकास के अंतर्गत बसाहटों को पक्की डामरीकृत सड़कों से जोड़ने ग्रामीण सड़क निर्माण, उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन, आंगनबाड़ी केंद्र भवन की उपलब्धता इत्यादि के साथ ही ग्राम पंचायतों में इंटरनेट की सुविधा, कॉमन सर्विस सेंटर की सेवाएं प्रदाय करने पर जोर दिया। वहीं वित्तीय समावेशन के तहत मुद्रा लोन सुलभ कराने और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनान्तर्गत कव्हरेज विस्तार किये जाने कहा। बैठक में कलेक्टर हरीस एस. ने दिए गए निर्देशों का परिपालन कर आकांक्षी जिला सूचकांक पर बेहतर रणनीति अपनाकर अच्छी उपलब्धि हासिल करने आश्वस्त किया। इस दौरान जिले में स्वास्थ्य-पोषण, शिक्षा, कृषि-उद्यानिकी, कौशल विकास सेक्टर में किये जा रहे नवोन्मेषी प्रयासों के बारे में सम्बंधित जिला स्तरीय अधिकारियों ने विस्तारपूर्वक अवगत कराया। बैठक में सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *