मेरठ में तीन स्थानों पर भूकंप एवं अग्नि सुरक्षा से निपटने के लिए हुई मॉकड्रिक

मेरठ, 20 सितम्बर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से शुक्रवार को मेरठ में तीन स्थानों पर भूकंप एवं अग्नि सुरक्षा से निपटने के लिए मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। प्रदेश के 35 जिलों में एक साथ मॉकड्रिल का आयोजन किया गया।

भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील उत्तर प्रदेश के 35 जिलों में शुक्रवार को एक साथ मॉकड्रिल का आयोजन हुआ। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी के निर्देशन में आज आपदा नोडल अधिकारी एडीएम वित्त एवं राजस्व सूर्यकान्त त्रिपाठी की देखरेख में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, अग्निशमन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस एवं प्रशासन विभाग, आपदा मित्र, एनसीसी, सिविल डिफेन्स, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण आदि विभागों के सहयोग से मेरठ में तीन स्थानों पर मॉकड्रिल हुई। भूकम्प एवं अग्नि सुरक्षा पर सेन्ट जोजफ इंटर कॉलेज, डाउन टाउन मॉल गंगानगर, हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड पूठखास में मॉकड्रिल हुई।

योगेंद्र डिमरी ने कहा कि समय-समय पर इस प्रकार की मॉकड्रिल कराई जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग जागरूक हो। मॉकड्रिल कराने का मुख्य उद्देश्य लोगों को इसके बारे में जागरूक करना है, जिससे वे आपदा के समय घबराए नहीं, बल्कि मॉकड्रिल में बताए गए तरीकों को अपनाकर अपना बचाव कर सकें। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को अधिक से अधिक प्रशिक्षित किया जाए, जिससे वह और बेहतर तरीके से आगे होने वाली मॉकड्रिल में इसका उपयोग कर सकें। इस अवसर पर जिलाधिकारी दीपक मीणा, उप जिलाधिकारी सदर कंडारकर कमल किशोर देशभूषण, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, एसपी ट्रैफिक राघवेन्द्र मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *