गहलोत ने की आरजीएचएस एवं अन्य योजनाओं में परेशानियों को अविलंब दूर करने की मांग

जयपुर, 18 सितंबर (हि.स.)। पूर्व मुख्यमंत्री अशाेक गहलाेत ने चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी हुई योजनाओं को कमजोर न करने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना (आरजीएचएस) और मेडिकल से जुड़ी सारी योजनाओं में आ रही परेशानियों को अविलंब दूर करने की मांग की है।

गहलाेत ने बुधवार काे साेशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पाेस्ट में लिखा कि आरजीएचएस योजना ने सरकारी कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को इलाज के खर्च की चिंता से मुक्त कर दिया था परंतु राज्य में भाजपा सरकार आने के बाद आरजीएचएस योजना को भी लगातार कमजोर करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे सरकारी कर्मचारियों में असंतोष पनप रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने निरोगी राजस्थान के लक्ष्य के साथ चिरंजीवी योजना, निःशुल्क दवा एवं जांच योजना एवं आरजीएचएस शुरू की परन्तु अब जनता लगातार शिकायत कर रही है कि इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। हर महीने सरकारी कर्मचारियों के प्रीमियम से चलने वाली आरजीएचएस के अंतर्गत आने वाली दवा की दुकानों का भुगतान नहीं किया जा रहा है। चिरंजीवी योजना और आरजीएचएस के कारण प्रदेश के करीब 90 प्रतिशत परिवार बीमित थे एवं इलाज के खर्च की चिंता से मुक्त थे। राजस्थान में बीमा कवरेज देशभर में सबसे अधिक था।

गहलाेत ने कहा कि राज्य सरकार से वे बार-बार कह रहे हैं कि चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी हुई योजनाओं को कमजोर करने का प्रयास ना करें। यदि इन योजनाओं में कोई कमी है तो उसे दूर कर इन योजनाओं को मजबूत किया जाए। मुख्यमंत्री शर्मा को संज्ञान लेकर आरजीएचएस एवं मेडिकल से जुड़ी सारी योजनाओं में आ रही परेशानियों को अविलंब दूर करने के प्रयास करने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *