मुंबई में भगवान गणेश की 37 हजार से अधिक मूर्तियों का विसर्जन

मुंबई, 18 सितंबर (हि.स.)। मुंबई में गणेश भक्तों ने हर्ष और उल्हास के साथ अनंत चतुर्दशी के दिन 37 हजार से अधिक भगवान गणेश की मूर्तियों का विसर्जन किया गया है। भक्तों ने भगवान गणेश को अगले साल फिर से वापस आने का भी आमंत्रण दिया। पुणे में भी बुधवार को हर्ष और उल्हास के साथ गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जा रहा है।

मुंबई नगर निगम के अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मुंबई में आज सुबह तक विसर्जित की गई कुल मूर्तियों में से 31,105 घरेलू और 5,762 सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित मूर्तियां थीं। अधिकारियों ने कहा कि मुंबई में गणपति विसर्जन के दौरान कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई। मुंबई के मशहूर लालबाग के राजा का विसर्जन बुधवार को सुबह दस बजे पूरे भक्ति भाव से किया गया।

पुणे में अलका चौक पर मंगलवार को रात में डीजे को लेकर विवाद हो गया था। इसका असर विसर्जन पर पड़ा था। इसी तरह पुणे के तिलक स्ट्रीट में मंगलवार रात दस बजे से बुधवार सुबह छह बजे तक पुलिस ने गणेश विसर्जन जुलूस में डीजे बंध करवा दिया था। इसलिए बुधवार को सुबह छह बजे से फिर से गणपति विसर्जन शुरू हुआ और 116 गणेश मंडलों का विसर्जन हो चुका है। विसर्जन जुलूस खत्म होने में अभी दो से तीन घंटे और लगने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *