जेपी नड्डा ने किया ग्लोबल फूड रेगुलेटर्स समिट के लोगो और ब्रोशर का अनावरण

नई दिल्ली, 17 सितंबर (हि.स.)। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने मंगलवार को निर्माण भवन में ग्लोबल फूड रेगुलेटर्स समिट (जीएफआरएस) 2024 के लोगो और ब्रोशर का अनावरण किया। विश्व खाद्य भारत 2024 कार्यक्रम परिवार कल्याण मंत्रालय के तत्वावधान में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) औऱ खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली के भारत मंडपम में 19 से 21 सितंबर तक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

वैश्विक मंच पर खाद्य सुरक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने कहा कि खाद्य सुरक्षा लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का केंद्र रही है लेकिन स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए खाद्य सुरक्षा को समान प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन में खाद्य सुरक्षा प्रणालियों और नियामक ढांचे को मजबूत करने का एक वैश्विक मंच तैयार करेगा। उन्हाेंने वैश्विक खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने में ज्ञान के आदान-प्रदान की भूमिका पर जोर देते हुए उभरते खतरों, तकनीकी प्रगति और उपभोक्ता मांगों में बदलाव की आवश्यकता पर बल दिया।

जेपी नड्डा ने कहा कि यह पहली बार होगा कि एक क्षेत्रीय खाद्य नियामक सम्मेलन रोम के बाहर आयोजित किया जा रहा है और इसकी मेजबानी करना भारत के लिए गर्व का क्षण है। कॉन्क्लेव कोडेक्स एलिमेंटेरियस कमीशन के भीतर मानक-सेटिंग प्रक्रिया में क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने पर केंद्रित है। यह एशियाई देशों को खाद्य सुरक्षा, व्यापार और क्षेत्र की विशिष्ट नियामक चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एक समर्पित मंच प्रदान करेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सम्मलेन जीएफआरएस 2.0 रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर) को कम करने, स्वास्थ्य पूरक और न्यूट्रास्यूटिकल्स के विनियमन, टिकाऊ खाद्य पैकेजिंग, सभी के लिए खाद्य सुरक्षा और पोषण सुनिश्चित करने, अवशेष और संदूषक निगरानी प्रणाली, नए जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *