धर्म  परिवर्तन कराने वाले चार आरोपितों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

सुल्तानपुर, 16 सितम्बर (हि.स.)। थाना कोतवाली देहात पुलिस ने झाड़ फूँक और लालच की आड़ मे गरीब, दलित लोगों को अपने जाल मे फंसा कर धर्म परिवर्तन कराने वाले नामजद चार आरोपिताें को गिरफ्तार किया है।

उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन के नामजद-वांछित आरोपित अच्छेलाल पुत्र श्यामलाल निवासी पखरौली, राजीव कुमार पुत्र राजाराम निवासी केनौरा, मुकेश पुत्र प्रमोद कुमार निवासी बैनी थाना लम्भुआ, सुभाष कुमार पुत्र स्व. मिट्ठूलाल निवासी सरायअचल को थाना कोतवाली देहात की पुलिस टीम ने बीती रात ग्राम पखरौली से गिरफ्तार किया है।

पुलिस विवेचना में यह तध्य सामने आया है कि अच्छेलाल उपरोक्त जिसका धर्मान्तरण कन्हैयालाल पुत्र छोटेलाल निवासी भदैयां थाना लम्भुआ द्वारा कराया गया था। जिसके बाद अच्छेलाल ने अपने अन्य उपरोक्त सहयोगियों के साथ मिलकर क्षेत्र के गरीब दलित और छोटे बच्चे और पुरूष महिलाओ को अन्ध विश्वास में लेकर तरह-तरह के लालच एवं बीमारी ठीक करने की आड़ में धर्म परिवर्तन करा रहा था।

ज्ञातव्य हो कि थाना लम्भुआ पुलिस ने 9 सितम्बर को कन्हैयालाल पुत्र छोटेलाल निवासी भदैयां थाना लम्भुआ जनपद सुलतानपुर व राजू पुत्र रामलाल निवासी ग्राम मिश्रपुर पुरैना थाना को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा जा चुका है। इनका अन्य जनपदों में भी धर्म परिवर्तन कराने वालों से कनेक्शन होने की बात सामने आ रही है। जिसके सम्बन्ध में और अधिक जानकारी कर अन्य विधिक कार्यवाही अलग से की जा रही है। अभियुक्तगण को पुलिस अभिरक्षा में न्यायालय सुलतानपुर के समक्ष पेश करने हेतु रवाना किया गया । भाजपा अनुसूचित मोर्चा की जिलाध्यक्ष सुमन राव कोरी ने लालच व अंधविश्वास की आड़ में धर्म परिवर्तन कराए जाने के षड्यंत्रकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

भाजपा जिला कार्यालय पर सुमन राव कोरी ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि उन्होंने रविवार को धर्म परिवर्तन करा रहे लोगों के खिलाफ कोतवाली देहात थाने में मुकदमा पंजीकृत कराया है। जिसका एफआईआर संख्या -373 है। उन्होंने बताया कि रविवार को जब वह भाजपा सदस्यता अभियान के तहत पखरौली गांव पहुंची तो देखा कि गांव निवासी अच्छेलाल के यहां 40-50 लोग इकट्ठा है। जब मैंने तहकीकात की तो देखा कि अच्छेलाल अपने सहयोगी राजीव कुमार, मुकेश कुमार और मिट्ठूलाल के साथ गांव के गरीब, दलित बीमार, महिलाओं और बच्चों को अंधविश्वास व तरह तरह के लालच की आड़ में उनका ईसाई धर्म में परिवर्तन करा रहे थे। वह सब देवी- देवता, पूजा-पाठ, भगवान बुद्ध व सनातन धर्म के विरूद्ध भ्रमित कर रहे थे। जब मैंने उनको मना किया तो जान से मारने की धमकी दे रहे थे। सुमन राव कोरी ने बताया कि सभा स्थल से ईसाई धर्म सम्बंधित पवित्र बाइबल की 8-9 प्रतिया मिली। मैंने वहीं से 112 डायल कर पुलिस को सूचना दी। उन्होंने बताया कि ईसाई धर्म मिशनरी के इशारे पर जिले में धर्म परिवर्तन का खेल चल रहा है। इस मौके पर अनुसूचित मोर्चा के जिला महामंत्री अरुण कुमार मौजूद रहे।

—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *