उप्र के पश्चिमी इलाके में तेज बारिश की संभावना

कानपुर, 16 सितम्बर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता बराबर बनी हुई, जिससे बारिश का दौर जारी है। सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित मध्य क्षेत्र के कई जनपदों में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिससे तापमान लगभग सामान्य की स्थि​त में पहुंच गया और लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिल रही है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाके में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने सोमवार को बताया कि बांग्लादेश के ऊपर बना डिप्रेशन पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है जो गहरे डिप्रेशन (अवदाब) में तब्दील हो गया है। मानसून की द्रोणिका अब गंगानगर, हिसार, दिल्ली, बरेली, बहराइच, पटना, बांकुरा, गहरे दबाव के केंद्र से होकर दक्षिण-पूर्व दिशा में पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश और उससे सटे उत्तराखंड पर बना निम्न दबाव क्षेत्र चिह्नित हो गया है। निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता बनी हुई है और बराबर बारिश हो रही है। आज पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर तेज बारिश तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। मंगलवार और बुधवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 33.5 और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 83 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 65 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 6.3 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *