एसएसबी और नेपाली एपीएफ ने भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा को लेकर की संयुक्त पेट्रोलिंग

पश्चिमचंपारण(बगहा),14सितम्बर(हि.स.)।भारत -नेपाल सीमा सुरक्षा में गंडक बराज पर तैनात एसएसबी 21 वीं वाहिनी बी कंपनी एंव नेपाल एपीएफ के अधिकारी एवं जवानों ने शनिवार की सुबह संयुक्त रुप से पेट्रोलिंग के साथ-साथ इंडो़-नेपाल सीमा से आने-जाने वाले सभी वाहनों में दो पहिया,चार पहिया वाहनों के आलावा पैदल आने-जाने वाले रांहगीरों का गहन जांच किया ।

गंडक बराज सीमा पर तैनात एसएसबी के सहायक कमाडेंट जयंत बोरा के नेतृत्व में इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार मंड़ल एंव एसएसबी के जवानों और नेपाल एपीएफ के जवानों के द्वारा गंडक बराज स्थित नो मैंस लैंड 18 नंबर फाटक सीमा पर संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग की गई।नेपाल एपीएफ के नेतृत्व इंस्पेक्टर गणेश थापा ने किया।

भारत-नेपाल की सीमा नदी के रास्ते खुली सीमा होने के कारण इसका फायदा असामाजिक तत्वो, शराब तस्कर, वन तस्कर और अपराधी प्रवृत्ति के लोग नहीं उठा सके, इस बातों को ध्यान में रखते हुए बॉर्डर क्षेत्र में भयमुक्त माहौल को बनाने के लिए यह ज्वाइंट पेट्रोलिंग समय-समय पर की जाती है। दोनों देशों के सीमा सुरक्षा बल के द्वारा सीमा क्षेत्र में नियमित गस्ती की जा रही है। इंडो- नेपाल की खुली सीमा होने के कारण इसका फायदा उठाकर नदी के रास्ते उपर्युक्त अपराधी तत्व प्रवेश नहीं कर सके।

इसलिए सीमा क्षेत्र में पैनी निगाह रखी जा रही है तथा ज्वांइट पेट्रोलिंग में जवानो के साथ खोजी कुत्ते की भी मदद ली जा रही है।इस संयुक्त पेट्रोलिंग में गंडक बराज पर तैनात एसएसबी 21 वीं वाहिनी की ओर से इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार मंड़ल आदि के आलावा एसएसबी के कई जवान शामिल थे। वही नेपाल एपीएफ की ओर से इंस्पेक्टर गणेश थापा आदि के अलावा नेपाल एपीएफ के कई जवान शमिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *