एमजीसीयू कुलपति ने नेपाल के विदेश मंत्री से की मुलाकात

-भारत-नेपाल शैक्षिक सहयोग पर हुई चर्चा

पूर्वी चंपारण,14 सितंबर (हि.स.)।महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजय श्रीवास्तव ने नेपाल दौरे के दौरान नेपाल की विदेश मंत्री डॉ. आरज़ू राणा देउबा से मुलाकात की।

इस अवसर पर प्रो श्रीवास्तव ने डॉ देउबा को एमजीसीयू में आने का आमंत्रण दिया और भारत-नेपाल के बीच शैक्षिक सहयोग के संभावित आयामों पर चर्चा की।

इस दौरान प्रो संजय श्रीवास्तव ने भारत और नेपाल के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को रेखांकित करते हुए शैक्षिक क्षेत्र में मजबूत सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने दोनों देशों के बीच संयुक्त शैक्षिक कार्यक्रमों, छात्र विनिमय योजनाओं और शोध परियोजनाओं के माध्यम से आपसी विकास और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने की अपनी दृष्टि साझा की।

दूसरी ओर डॉ. आरज़ू राणा देउबा ने प्रो श्रीवास्तव के प्रयासों की सराहना की और शैक्षिक संबंधों को प्रगाढ़ करने में रुचि दिखाई। उन्होंने कहा कि एमजीसीयू जैसे विश्वविद्यालय दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय सहयोग और छात्रों के लिए व्यापक शैक्षिक अवसरों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।उक्त जानकारी शनिवार को एमजीसीयू द्धारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी गई।

—————

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *