पूसीरे ने रंगापानी स्टेशन के अपग्रेडेशन की तैयारी

गुवाहाटी, 12 सितंबर (हि.स.)। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) ने रेल संरक्षा और ट्रेन परिचालन की दक्षता को और अधिक बेहतर बनाने के लिए अपने नेटवर्क में उल्लेखनीय पहल की है। ये कदम बुनियादी संरचना, संरक्षा और स्टेकधारकों को सेवा प्रदान करने में सुधार के अपने निरंतर प्रयासों के अनुरूप है।

पूसीरे के सीपीआरओ कपिंजल किशोर शर्मा ने गुरुवार काे बताया है कि ऐसी ही एक पहल के तहत, सितंबर, 2024 के द्वितीय भाग में कटिहार मंडल के अधीन रंगापानी स्टेशन पर पूसीरे प्रमुख अपग्रेडेशन कार्य करने की तैयारी में जुट गया है। इन कार्यों में ट्रैक के बुनियादी संरचना और सिग्नलिंग व्यवस्था में महत्वपूर्ण सुधार कार्य शामिल हैं, जिसमें नुमालीगढ़ रिफाइनरी (एनआरएल) का साइडिंग भी है, जो मालगाड़ियों में पेट्रोलियम तेल एवं लुब्रिकेंट (पीओएल) लोडिंग के संचालन के लिए एक आवश्यक निजी फ्रेट टर्मिनल है।

रंगापानी में एनआरएल साइडिंग ने इस वित्तीय वर्ष के अगस्त तक कारगर गतिविधि देखी है, जिसमें 158 रेक लोड किए गए। इससे पूसीरे को लगभग 47.40 करोड़ रुपये की राजस्व आय हुई, जो पिछले वर्ष की तुलना में 76.41 प्रतिशत (लगभग) अधिक है। इसके अतिरिक्त, इसी अवधि के दौरान टर्मिनल पर 05 रेक अनलोड किए गए। साइडिंग की दक्षता को और अधिक बढ़ाने के लिए, एक अतिरिक्त लोडिंग लाइन निर्माणाधीन है और मालगाड़ियों के सुचारू आगमन एवं प्रेषण की सुविधा के लिए लेआउट समायोजित किए गए हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि यार्ड में सभी मानवीय शंटिंग को हटाया जाएगा और बेहतर परिचालन नियंत्रण के लिए शंट सिग्नलों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।

इसके साथ ही, मुख्य रंगापानी स्टेशन यार्ड में पूसीरे कई सुधार कार्य कर रहा है। इनमें लाइन संख्या 5 और 6 पर बिछाए गए नए ट्रैक के साथ चार नए प्वाइंट्स शुरू कर प्वाइंट्स एवं क्रॉसिंग व्यवस्था में संशोधन शामिल हैं। ये संवर्द्धन लाइन संख्या 5, 6, 8, 9, 10, 11 और 12 से सिग्नल के माध्यम से ट्रेनों के सीधे आगमन और प्रेषण को स्वीकृति प्रदान करेंगे। ट्रेनों की आवाजाही में संरक्षा और दक्षता में सुधार किए जाएगें। रंगापानी और न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशनों पर ट्रेन की रोकथाम में कमी आएगी और दोनों टर्मिनलों पर माल परिवहन को बढ़ावा प्रदान करेंगे। पिछले तीन महीनों में ही, रंगापानी टर्मिनल में छह रेक लोड किए गए, जिससे पूसीरे को लगभग 38.2 लाख रुपये के राजस्व की प्राप्ति हुई। इसके अलावा, ट्रेन परिचालन में सुधार के लिए रंगापानी स्टेशन पर कंप्यूटर आधारित वीडीयू (विजुअल डिस्प्ले यूनिट) पैनलों के साथ एक आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग प्रणाली शुरू की जा रही है। पूसीरे सदैव निरंतर सुधार के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे संरक्षा मानकों और परिचालन दक्षता की पराकाष्ठा सुनिश्चित हो सके, तथा राष्ट्र एवं क्षेत्र दोनों को माल और यात्री सेवाएं का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *