यातायात परामर्श एवं सिटीजन फिड बैक के लिए बिहार पुलिस एवं माई मैप इंडिया के बीच करार

पटना, 12 सितम्बर (हि.स.)। बिहार पुलिस मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात) सुधांशु कुमार तथा मैपल्स मैप माई इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग) अली रिजवी ने बिहार पुलिस के साथ गुरुवार को एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

डीजीपी यातायात सुधांशु कुमार ने बताया कि अब वेब और मोबाइल आधारित प्लेटफॉर्म “माई मैप इंडिया” के माध्यम से यातायात प्रबंधन, सड़क सुरक्षा एवं आपातकालीन सेवाओं आदि से जुड़ी जानकारी लोगों को सही समय पर उपलब्ध होगी।

सुधांशु कुमार ने कहा कि माई मैप इंडिया एक स्वदेशी 27 वर्ष पुरानी कम्पनी है, जिसने राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल मैपिंग डाटा बेस विकसित किया है एवं लगभग सभी 4- व्हीलर निर्माता कम्पनी के साथ इसका करार है। यह प्लेटफॉर्म बिहार राज्य के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध होगा तथा उनसे प्राप्त ट्रैफिक संबंधी सलाहों/सूचनाओं को मानचित्र आधारित पृष्ठभूमि के साथ बिना विलम्ब के सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध करायेगी।

उन्होंने कहा कि यातायात से संबंधित उपरोक्त सूचनाओं को यातायात पुलिस एवं सड़क के उपयोगकर्ताओं द्वारा जिलावार वाह्टसप ग्रुप के माध्यम से माई मैप इंडिया के ट्रैफिक इवेंट मैनेजमेंट ग्रुप को पोस्ट किया जाएगा, जो पुनः इनके द्वारा सही समय पर मैप पर अपलोड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी थानों के थानाध्यक्षों/पुलिस पदाधिकारियों को मैपल्स एप्प पर डाटा अपलोड करने इससे संबंधित तथ्यों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। थाना/अन्य सामाजिक संस्थानों के माध्यम से सामान्य लोगों के बीच बढ़ाई जाएगी जागरूकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *